दो दिवसीय दौरे पर पेरिस पहुंचे पीएम मोदी, रात 11 बजे भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के तहत पेरिस पहुंच गए हैं। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस बैस्टिल डे में वह विशिष्ट अतिथि की भूमिका में शामिल होंगे।

Updated: Jul 13, 2023, 06:38 PM IST

पेरिस। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 2 दिन के दौरे पर फ्रांस पहुंच गए हैं। उन्हें फ्रांस के नेशनल डे यानी बैस्टिल डे पर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी गुरुवार शाम 4 बजे पेरिस पहुंचे। ओरली एयरपोर्ट पर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने उनका औपचारिक स्वागत किया। सेरिमोनियल वेलकम के बाद पीएम मोदी ने फ्रांसीसी मंत्रियों और नेताओं से भी मुलाकात की।

फ्रांस पहुंचने के बाद पीएम मोदी रिस के ला सीएन म्यूजिकले में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। ला सीएन म्यूजिकाले में फिलहाल इंडियन एम्बेसी और मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की तरफ से फेस्टिवल ऑफ इंडिया, ‘नमस्ते फ्रांस' को होस्ट कर रहा है।
प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आधिकारिक आवास एलसी पैलेस जाएंगे। जहां मैक्रों ने उनके लिए प्राइवेट डिनर रखा है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी।

पीएम मोदी का ये दौरा ऐसे वक्त पर हो रहा है, जब भारत-फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी को 25 साल पूरे हो गए हैं। पीएम मोदी से पहले 2009 में मनमोहन सिंह भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने थे, जिन्हें बैस्टिल डे के मुख्य अतिथि बनने के लिए न्योता मिला था। 

भारतीय समयानुसार शाम के करीब 7:30 बजे पीएम मोदी सीनेट पहुंचेंगे और सीनेट के अध्यक्ष गेराड लार्चर से मुलाकात करेंगे। रात करीब 8:45 बजे पीएम मोदी फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी रात करीब 11 बजे प्रतिष्ठित ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। देर रात 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की ओर से आयोजित प्राइवेट डिनर के लिए एलिसी पैलेस पहुंचेंगे।