भोपाल में 20 जनवरी से हटेगा BRTS कॉरिडोर, बैरागढ़ से होगी शुरुआत, सीएम यादव ने देखा प्रेजेंटेशन

भोपाल में व्यस्त मार्गों पर यातायात का दबाव कम करने की दिशा में राज्य सरकार ने पिछले महीने बीआरटीएस कॉरिडोर हटाने का निर्णय लिया था।

Updated: Jan 17, 2024, 07:45 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होने से लोग परेशान हैं। यातायात का दबाव कम करने की दिशा में सरकार अब बीआरटीएस (बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) हटाने की तैयारी में है। 20 जनवरी से बीआरटीएस हटाने का कार्य शुरू हो जाएगा। 

बुधवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस संबंध में प्रजेंटेशन भी देखा। इसके बाद बीआरटीएस को 20 जनवरी से इसे हटाने का फाइनल निर्णय लिया गया। इसकी शुरुआत बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) से होगी। चूंकि, 24KM के बीआरटीएस के दोनों ओर दिन में ट्रैफिक का ज्यादा रहता है, इसलिए जब रात में ट्रैफिक कम होगा तब हटाया जाएगा। मिसरोद से एम्प्री तक, रोशनपुरा से कमला पार्क और कलेक्टोरेट से लालघाटी के बीच बीआरटीएस को तोड़ने में कुल 18.51 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इससे पहले 20 दिसंबर को मुख्य सचिव वीरा राणा ने यह प्लान देखा था। इसके बाद सीएम डॉ. यादव के सामने प्रजेंटेशन की तैयारी की गई। बुधवार को सीएम के सामने प्लान रखा गया। कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, निगम कमिश्नर फ्रैंक नोबल ए. ने प्लान के बारे में सीएम को बताया। वहीं, निगम कमिश्नर ने प्रजेंटेशन दिया। इसके बाद बीआरटीएस कॉरिडोर को हटाने का निर्णय लिया गया।

प्रजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बीआरटीएस कॉरिडोर को हटाने का काम समय सीमा में पूरा हो। यह कॉरिडोर ट्रैफिक में सुगमता और जन सुविधा के लिए हटाया जा रहा है। इसलिए जहां ट्रैफिक का दबाव अधिक हो, वहीं से बीआरटीएस कॉरिडोर हटाने का कार्य आरंभ किया जाए। जनसुविधा को देखते हुए बीआरटीएस हटाने का काम रात में किया जाए। पुलिस से समन्वय करते हुए बीआरटीएस हटाने की संपूर्ण अवधि में शहर में सुगम और सुरक्षित यातायात व्यवस्था हो।