यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन का बड़ा फरमान, अधिकारियों के iphone इस्तेमाल पर लगाई रोक

राष्ट्रपति पुतिन ने जासूसी किए जाने की आशंका के बीच अधिकारियों को मार्च के अंत तक आईफोन का इस्तेमाल बंद करने का निर्देश दिया है।

Updated: Mar 23, 2023, 09:32 AM IST

मॉस्को। यूक्रेन के खिलाफ जंग के बीच रूस की पुतिन सरकार ने अपने कुछ अधिकारियों को मार्च के अंत तक एप्पल आईफोन के इस्तेमाल को बंद करने का निर्देश दिया है। आईफोन के इस्तेमाल को बंद करने के पीछे जासूसी किए जाने की आशंका मुख्य वजह बताई जा रही है। 

रूसी समाचार पत्र कोमर्सेंट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों में शामिल सभी रूसी अधिकारियों को आईफोन के इस्तेमाल को मार्च के अंत तक बंद कर देने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन के जरिए पश्चिमी देश सूचनाओं को लेकर सेंधमारी कर सकते हैं। ऐसे में राष्‍ट्रपति पुतिन के एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े कर्मचारी अब एपल के डिवाइसेस इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: शरद पवार ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, निष्पक्ष चुनाव की मांग को लेकर आम राय बनाने की कवायद

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस में राष्ट्रपति प्रशासन के पहले डिप्टी हेड सर्गेई सुरोविकिन ने इस महीने की शुरुआत में मास्को में एक सेमिनार के दौरान चुनाव से जुड़े अधिकारियों को आईफोन का इस्तेमाल नहीं करने के निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि ऐसे अधिकारी एक अप्रैल तक अपने आईफोन को बदल लें। सरकार के आदेश के मुताबिक, रूसी अधिकारियों को iOS ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले अपने डिवाइसेस को फेंकना या अपने बच्चों को देना होगा।

राष्ट्रपति चुनाव में शामिल अधिकारियों को सरकार की ओर से अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के फोन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि, सरकार ने यह साफ कर दिया है कि अधिकारी एंड्रॉयड या फिर चाईनीज फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं और इन पर कोई रोक नहीं है।
बता दें कि पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला बोलने के बाद एप्पल ने आधिकारिक रूप से रूस में आईफोन की बिक्री बंद कर दी थी। इसके बाद कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इम्पोर्ट प्रोग्राम के जरिए रूसी नागरिक आईफोन 14 मंगवा रहे थे।

बता दें कि रूस खासकर व्लादिमीर पुतिन अपने देश की सुरक्षा और गोपनीय जानकारियों को लेकर शुरू से ही बहुत सजग रहे हैं। खासकर फोन और उसमें डाले गए एप्लीकेशन को लेकर रूसी खुफिया एजेंसियां बहुत ही सतर्क रहती है। फिलहाल जब यूक्रेन में लड़ाई लड़ी जा रही है तो अधिकारियों को और ज्यादा सजग रहने के निर्देश दिए गए हैं।