तुर्की शिखर सम्मेलन में हंगामा, यूक्रेनी सांसद ने रूसी प्रतिनिधि को मारा घूंसा, वीडियो वायरल

तुर्की की राजधानी अंकारा में रूस के एक प्रतिनिधि और यूक्रेन के सांसद के बीच जमकर मारपीट हुई। यूक्रेन के सांसद ऑलेक्जेंडर मारिकोवस्की ने अपने देश का झंडा वापस लेने के लिए रूसी प्रतिनिधि को कई घूंसे लगा दिए।

Updated: May 05, 2023, 10:32 AM IST

अंकारा। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने दोनों देशों के बीच तनाव को इस कदर बढ़ा दिया है कि उनके राजनयिक प्रतिनिधियों के बीच भी मारपीट होने लगी है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक यूक्रेनी सांसद ओलेक्जेंडर मारिकोव्स्की को तुर्की की राजधानी अंकारा में एक सम्मेलन के दौरान एक रूसी प्रतिनिधि को घूंसा मारते हुए देखा जा सकता है। ये घटना तब हुई जब एक रूसी प्रतिनिधि ने यूक्रेन के सांसद के हाथ से उनके देश का झंडा छीन लिया। फिर तो गुस्से से आगबबूला हुए यूक्रेन के सांसद ने इस रूसी प्रतिनिधि को अच्छा सबक सिखाया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारपीट की ये घटना गुरुवार को ब्लैक सी इकोनॉमिक कोऑपरेशन (PABSEC) की संसदीय सभा की 61वीं महासभा के दौरान हुई। जहां काला सागर क्षेत्र के देश आर्थिक, तकनीकी और सामाजिक मुद्दों पर बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए। ट्विटर पर कीव पोस्ट के विशेष संवाददाता और एक राजनीतिक सलाहकार जेसन जे स्मार्ट द्वारा इस घटना के वीडियो की पोस्ट की गई। सांसद ओलेक्जेंडर मारिकोव्स्की ने भी इस क्लिप को अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया है।

वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि शिखर सम्मेलन के दौरान एक अनाम रूसी प्रतिनिधि के मारिकोव्स्की के हाथ से उनके देश का झंडा जबरन छीन लिया। इसके बाद मारिकोवस्की ने झंडे को लेने के लिए जवाबी कार्रवाई में उसे धक्का देकर कई घूंसे मारे। कई लोगों के बीच-बचाव के बाद ये झड़प शांत हो सकी। बता दें कि पिछले साल फरवरी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर हमले के फैसले के बाद से दोनों देशों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता गया है। ये जंग अब कीव, खेरसॉन, ओडेसा और बखमुट जैसे प्रमुख शहरों में फैल गई है। मॉस्को ने गुरुवार को अमेरिका पर क्रेमलिन पर ड्रोन हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया। जबकि वाशिंगटन ने इस आरोप का खंडन किया है।