दुनिया को बचाने के लिए सिर्फ 2 साल हैं, UN क्लाइमेट चीफ ने दी सख्त चेतावनी

लंदन के चैथम हाउस में हुए एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए हर देश को एक नई योजना प्रस्तुत करनी होगी।

Updated: Apr 11, 2024, 04:38 PM IST

जलवायु परिवर्तन मौजूदा समय में दुनिया के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है। दुनियाभर के देश इससे लड़ने को लेकर तमाम दावे कर रहे हैं लेकिन सारे प्रयास नाकाफी हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल ने इस संबंध में सख्त चेतावनी जारी की है।

स्टिल ने लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक में एक भाषण में कहा कि सरकारों, बिजनेस लीडर्स और विकास बैंकों के पास बदतर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए सिर्फ दो साल का समय है। उन्होंने कहा कि न्यू जनरेशन के क्लाइमेट प्लान्स के साथ, हमारे पास अभी भी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका है। लेकिन हमें अब इन मजबूत प्लान्स की जरूरत है।

और पढ़ें:हम हस्तक्षेप नहीं करते, कनाडा के चुनावों में भारत के दखल के दावों पर विदेश मंत्रालय का जवाब

UN, जलवायु प्रमुख ने जोर देते हुए कहा कि दुनिया को बचाने के लिए वाकई में दो साल किसके पास हैं? इसका जवाब इस ग्रह पर हर व्यक्ति है। उन्होंने कहा कि वैश्विक एजेंडों की भीड़ में जलवायु संकट काफी नीचे रह गया है, जब विकासशील देशों को क्लीन एनर्जी के भुगतान और एक्सट्रीम वैदर का जवाब देने में मदद करने के तरीके पर आम सहमति की जरूरत थी।

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव ने कहा कि मैं स्पष्ट कहूँगा: ब्लेम-शिफ्टिंग कोई रणनीति नहीं है। जलवायु को दरकिनार करना किसी संकट का समाधान नहीं है, जो हर जी20 अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देगा और पहले से ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर चुका है। स्टिल की यह चेतावनी यूरोप के जलवायु मॉनिटर द्वारा इस हफ्ते मार्च में रिकॉर्ड गर्मी के ऐलान के बाद आई है। बता दें कि मार्च सबसे गर्म रहने वाला लगातार 10वां महीना था।