चैटजीपीटी के खिलाफ दुनिया का पहला मानहानि केस दर्ज, ऑस्ट्रेलियाई मेयर ने मुकदमा किया तैयार

इटली में एक यूजर्स से संबधित जानकारियां और उनका पर्सनल डाटा के साथ छेड़छाड़ और इकट्ठा कर दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करने के आरोप में (चैटजीपीटी) पर बैन लगा दिया, इसके बाद ही कनाडा ने भी (ओपेनएआई) के विरूद्ध जांच शुरू कर दी है।

Updated: Apr 07, 2023, 07:08 PM IST

klippa

Defamation Case On ChatGPT: (आपेनएआई) का पॉपुलर चैटबॉट मॉडल (चैटजीपीटी) लगातार विवादों में है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलिया के एक शहर के निवासी मेयर ब्रायन हुड (आपेन एआई) के पॉपुलर चैटबॉट मॉडल (चैटजीपीटी) के झूठे दावों को लेकर मानहानि का मुकदमा दर्ज करेंगे। 

यह पहली बार है जब (आपेन एआई) के पॉपुलर चैटबॉट मॉडल (चैटजीपीटी) द्वारा दी गई जानकारियों के गलत होने के कारण कंपनी को कोर्ट जाना पड़ सकता है। ऑस्ट्रेलिया के एक क्षेत्रीय मेयर ब्रायन हुड ने कंपनी को 30 दिनों का समय दिया है। इन 30 दिनों में कंपनी को चैटबॉट द्वारा दी गई जानकारियों में सुधार करना होगा।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया के निवासी मेयर ब्रायन हुड का मानना है कि चैटबॉट ने मेयर को लेकर झूठे दावे किए हैं। चैटबॉट ने ऑस्ट्रेलिया के एक क्षेत्रीय मेयर की छवि को खराब करते हुए उन्हें ऱिश्वतखोर और फर्जी करार दिया है, आगे इसमें बताया गया है कि मेयर रिश्वतखोरी फर्जीवाड़े के लिए जेल में भी जा चुके हैं। इसको ही देखते हुए मेयर अब चिंतित दिखाई दे रहे हैं।उन्होंने कहा कि वह अपनी पूरी जिंदगी में जेल की सूरत नहीं देखी है। चैटबॉट ने जो दावे किए हैं वो बेफिजूल हैं।

आपेनएआई को भेजा गया पत्र

ब्रायन हुड को जनता में से कुछ लोगों ने इस बात की जानकारी दी, जिसके बाद उन्होंने (चैटजीपीटी) निर्माता कंपनी आपेनएआई को 25 मार्च को चिंता का एक पत्र भेजा। जानकारी के मुताबिक जिस तरह की जानकारी चैटबॉट में दी गई है, उसे फौरन नहीं ठीक किया गया तो आने वाले समय में कंपनी पर मुकदमा हो सकता है।

क्या ब्रायन हूड की प्रतिष्ठा से जुड़ा है सवाल

ब्रायन हुड की लॉफर्म गॉर्डन लीगल के पार्टनर जेम्स नॉटन ने रॉयटर्स को कहा है कि यह महत्वपूर्ण समय है जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और आईटी स्पेस में प्रकाशन के एक नए क्षेत्र की एंट्री की तैयारी में है। आगे नॉटन ने बताया कि ब्रायन हुड एक निर्वाचित अधिकारी हैं, उनकी प्रतिष्ठा उनकी भूमिका के लिए केंद्रीय है।

इटली ने लगाया (चैटजीपीटी) पर बैन

हाल ही में इटली ने एक यूजर्स से संबधित जानकारियां और उनका पर्सनल डाटा के साथ छेड़छाड़ और इकट्ठा कर दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करने के आरोप में (चैटजीपीटी) पर बैन लगा दिया। इसके बाद ही कनाडा ने भी (ओपेनएआई) के विरूद्ध जांच शुरू कर दी है।