Corona के कारण घर में रहने की मजबूरी, घर से निकले 123 कोबरा

भिंड में 8 दिनों में घर से निकले 123 जहरीले सांप,  दहशत में जी रहे परिवार के लोग, एक रात में पकड़े 51 सांप


Updated: May-22, 2020, 02:46 PM IST

Corona के कारण घर में रहने की मजबूरी, घर से निकले 123 कोबरा
Photo courtesy : swaraj express

कोरोना संक्रमण की वजह से घर में रहने के सरकारी निर्देशों के बीच मध्यप्रदेश का एक परिवार सांपों के आतंक के कारण घर से बाहर रहने पर मजबूर है। भिंड जिले में एक घर से रोज जहरीले सांप के बच्चे निकल रहे हैं। घरवालों ने एक कमरे से अबतक कुल 123 सपोलों को पकड़ा है। पिछले 8 दिनों से रोजाना 5 से 8 सपोले घर में निकल रहे हैं। परिवार के मुखिया राम प्रकाश कुशवाहा ने बताया कि उन्होंने सोमवार रात सबसे ज्यादा 51 सांप के बच्चे पकड़े हैं।

दरअसल, भिंड जिले के रौना तहसील अंतर्गत चचाई गांव में जीवन सिंह कुशवाहा के घर पर पिछले 8 दिनों से लगातार जहरीले सांपों के बच्चे निकल रहे हैं। हर  रात जहरीले कोबरा सांप निकलने के कारण इलाके में दहशत का माहौल है। राम प्रकाश के भाई जीवन सिंह कुशवाहा बताते हैं कि घर मे निरंतर निकल रहे सपोलों की वजह से उनका जीना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने कहा, 'पिछले 8 दिनों से हम दोनों भाइ चैन की नींद सो तक नहीं पाए हैं। तकरीबन 8 दिन पहले हमने घर के स्टोर रूम में 4-5 कोबरा सांप के बच्चों को देखा तो उन्हें पकड़कर बाहर छोड़ आए। पिछले 8 दिनों में कमरे से अबतक कुल 123 संपोले निकले हैं। सोमवार की रात 51 सांप निकले तो मंगलवार को यह संख्या 21 रही। उसके बाद प्रतिदिन कभी 5 तो कभी 8 संपोले कमरे से निकल रहे हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है। घर के 12 सदस्य डर के मारे कभी पड़ोस में तो कभी खेतों में सो रहे हैं। हम दोनों भाई हर रात जागकर कुर्सी पर बैठ सांप पकड़ते हैं।'

मदद मांगने पर पंचायत सचिव ने दूध पिलाने को कहा

घर में प्रतिदिन निकल रहे सांपों की जानकारी सदस्यों ने पंचायत पदाधिकारियों को भी दी परंतु उन्हें अबतक किसी तरह की सहायता नहीं मिली है। वहीं मदद मांगने पर पंचायत के सचिव ने संपोलों को दूध पिलाने को कहा। मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को देने के बाद उन्हें मदद का आश्वासन दिया गया है परंतु अबतक वन विभाग के कर्मचारी जांच करने उनके घर नहीं गए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इतनी संख्या में संपोलों का निकलना आम बात नहीं है। ग्रामीणों द्वारा आशंका जताई जा रही है कि आसपास कहीं पर बड़ा सांप है जिसने ये बच्चे दिए हैं।