बालाघाट: कुएं में उतरे दो युवकों की मौत, जहरीली गैस की चपेट में आने से हुआ हादसा

जिले में जहरीली गैस की चपेट में आने से तीन अलग-अलग घटनाओं में अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। तीनों घटनाओं में कुएं में जहरीली गैस के कारण लोगों की मौत हुई।

Publish: Aug 21, 2023, 11:34 AM IST

Image courtesy- Amarujala
Image courtesy- Amarujala

बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में कुएं में जहरीली गैस के प्रभाव में आने से लोगों की मौत की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। जिले में अबतक तीन अलग अलग गांवों में ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ताजा मामला जिले के घोटी गांव से सामने आया है। जहाँ कुएं में उतरे दो युवकों की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई। दोनों युवक कुएं में लगी मोटर का पाइप लेने के लिए कुएं में उतरे थे। 

जानकारी के अनुसार घोटी निवासी दुर्जन बाहेश्वर के खेत में एक कुएं में सिंचाई के लिए मोटर पंप लगा हुआ था। उसमें कुछ खराबी आ होने के कारण दो चचेरे भाई बलिराम बाहेश्वर और अजय बाहेश्वर मोटर निकालने कुएं में उतरे थे। जब वे कुएं के बीच में पहुंचे थे, तभी उनका दम घुटने लगा। दोनों युवक कुएं में गिर गए। इसी दौरान कुएं के बाहर खड़े एक अन्य युवक ने घटना की जानकारी परिजनों को दी। 

सूचना मिलने पर परिजन और ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी खैरलांजी पुलिस को दी गई। सूचना मिलने पर खैरलांजी थाना से उपनिरीक्षक राजेश पांडे मौके पर पहुंचे। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से शव को निकालने से पहले कुएं में मुर्गी का बच्चा डालकर देखा गया, लेकिन वह नहीं मरा। पुलिस ने कुएं में उतरने से पहले पानी में चूना डालकर भी देखा। जिसके कारण हो सकता है कि गैस का जो प्रभाव था वह थोड़ा कम हो गया हो। इसके बाद पुलिस ने दोनों के शव बाहर निकाले और पोस्टमार्टम करने के बाद परिजनों को सौंप दिए।

बालाघाट में तीन गांवों में हुई ऐसी घटनाओं में अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। एक माह पूर्व ही बालाघाट में उदासीटोला गांव में भी दो किसान कुएं में उतरे थे जहाँ जहरीली गैस की चपेट में आने से दोनों की मौत हो गयी थी। इसी गांव में एक और किसान की मौत कुएं में उतरने के दौरान जहरीली गैस के कारण हुई थी।