भोपाल में BJP बनाएगी 100 करोड़ का दफ़्तर, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया भूमिपूजन

बीजेपी ऑफिस की हाईराइज बिल्डिंग 11 मंजिला होगी। करीब 65 हजार वर्गफीट भूमि पर निर्माण का खाका तैयार किया गया है। कांग्रेस ने पूछा है कि ये 100 करोड़ रुपए कहां से आए, जिसे कार्यालय बनाने में खर्च किया जा रहा है?

Updated: Mar 26, 2023, 06:03 PM IST

भोपाल। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को भोपाल में भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय का भूमिपूजन किया। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे। तीनों नेता सपत्नीक भूमिपूजन समारोह में शामिल हुए। शुरुआती अनुमान के मुताबिक कार्यालय निर्माण में कम से कम 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। विपक्षी दल कांग्रेस ने पूछा है कि ये सौ करोड़ रुपए कौन सी योजना से लूटे गए हैं।

बीजेपी की ओर से जारी डॉक्यूमेंट फोटो से इस दफ्तर की आधुनिकता और सुविधा युक्त होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। बीजेपी पदाधिकारियों के मुताबिक तैयार होने के बाद इसकी छत पर ही सीधे हेलीकॉप्टर उतारा जा सकेगा। ताकि केंद्रीय नेता जब भोपाल आएं तो स्टेट हैंगर के बजाए सीधे बीजेपी दफ्तर की छत पर लैंड कर सकें। बिल्डिंग प्लान में हेलीपैड रूफटॉप का विशेष खाका तैयार किया गया है। इसे ऐसा बनाया जा रहा है कि हैलीकॉप्टर ही नहीं बल्कि चौपर की भी लेंडिंग हो सकेगी।

यह कार्यालय पुराने कार्यालय को तोड़कर ही बनाया जा रहा है। पुराना प्रदेश बीजेपी कार्यालय का निर्माण वर्ष 1991 में कराया गया था। यह कार्यलय पांच सितारा होटलों से कम नहीं होगा। यहां रात्रि विश्राम के लिए उच्च सुविधा युक्त कमरे बनाए जाएंगे। यहां बड़ा सा गार्डन, लाउंज और पार्किंग एरिया भी होगा। बिल्डिंग 11 मंजिला होगी। 400 गाड़ियों के लिए यहां अत्याधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। साथ ही ऑडिटोरियम में 1 हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था भी होगी

करीब 65 हजार वर्गफीट भूमि पर निर्माण का खाका तैयार किया गया है। नए कार्यालय का पूरा खाका वास्तु शास्त्र के आधार पर तैयार किया गया है। नए बीजेपी दफ्तर के प्लानिंग में सोलर एनर्जी पर जोर दिया गया है। इसके लिए सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे। आउट साइड बिल्डिंग स्पेस में भी इन पैनलों का उपयोग किया जाएगा। कॉमन एरिया की लाइट भी इन सोलर एनर्जी से रोशन होगी। बहरहाल, नए भवन को लेकर कांग्रेस सत्ताधारी दल पर हमलावर है।

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा की मौजूदगी में मोना सुस्तानी, प्रीतम लोधी बीजेपी में शामिल, लोधी बोले- ब्राह्मणों वाले बयान पर अब भी कायम

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद जाट ने कहा, "सत्ताधारी पार्टी हजारों लोगों का घर उजाड़कर अपने लिए महल बना रही है। इससे शर्मनाक क्या हो सकता है। प्रदेश का भविष्य कुपोषण से जान गंवा रहा है। युवा बेरोजगारी के कारण आत्महत्या कर रहे हैं। किसान प्राकृतिक आपदा से तबाह हैं। प्रदेश कर्ज में डूब रहा है। लेकिन इन लुटेरों को सिर्फ अपने ऐश–ओ–आराम की पड़ी है। ये पांच सितारा होटलनुमा कार्यालय बना रहे हैं। इसे बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए कौन सी काली कमाई के हैं? हम जानना चाहते हैं कि बीजेपी ने 100 करोड़ रुपए कौन से योजना से लूटे हैं?"