कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, आदेश जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए आदेश, बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल और 1 मई से होना था शुरू

Updated: Apr 14, 2021, 12:42 PM IST

कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, आदेश जारी
Photo courtesy: patrika

भोपाल। मध्यप्रदेश में तेज़ी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण अप्रैल माह में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित कर दी गई है। बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरु होनी थी वहीं अब परीक्षाएं जून में होने की संभावना है जिसका टाइम टेबल बाद में घोषित किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी (व्यवसायिक), डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं अब जून माह में आयोजित की जाएंगी।

बोर्ड परीक्षाएं जून माह के प्रथम सप्ताह से आरंभ हो कर इसी महीने के अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी। परीक्षा का विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहले बोर्ड परीक्षाओं के लिए 30 अप्रैल एवं 1 मई 2021 से प्रारंभ होना तय किया था।

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मध्यप्रदेश शासन ने एक से आठवीं तक की कक्षाओं को बंद करने का फैसला लिया है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्म अवकाश घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को एक आदेश जारी किया है, जिसमें प्रदेश के तमाम शासकीय व अनुदान प्राप्त आठवीं तक के समस्त विद्यालयों को बंद करने का फैसला लिया है। प्रदेश में 15 अप्रैल से 13 जून तक आठवीं तक की कक्षाएं बंद रहेंगी। इसके साथ ही शिक्षकों को 9 जून तक के लिए अवकाश दे दिया गया है।