MP के पूर्व CM सुंदरलाल पटवा के भतीजे-बहु पर FIR, 29 करोड़ की धोखाधड़ी पर CBI ने दर्ज किया मामला

पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के विधायक भतीजे सुरेंद्र पटवा और उनकी पत्नी मोनिका पटवा के खिलाफ सीबीआई में केस दर्ज, बैंकों से करोड़ों की धोखाधड़ी करने का आरोप

Updated: Oct 23, 2021, 10:12 AM IST

MP के पूर्व CM सुंदरलाल पटवा के भतीजे-बहु पर FIR, 29 करोड़ की धोखाधड़ी पर CBI ने दर्ज किया मामला
Photo Courtesy: Patrika

इंदौर। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के विधायक भतीजे सुरेंद्र पटवा और उनकी पत्नी मोनिका पटवा के खिलाफ सीबीआई में केस दर्ज किया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पटवा दंपत्ति के खिलाफ यह केस 29 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में दर्ज किया है। CBI ने पटवा के भोपाल, इंदौर स्थित ठिकानों में शुक्रवार को तलाशी ली थी और यहां से धोखाधड़ी से संबंधित डॉक्युमेंट्स जब्त किए हैं। 

सुरेंद्र पटवा पर आरोप है कि मैसर्स पटवा ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड इंदौर के डायरेक्टर रहते हुए उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ 29.41 करोड़ रुपए की ठगी की है। उन्होंने इस कंपनी का नाम अब बदलकर भागवती पटवा ऑटोमेटिव कर दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने ही सीबीआई में पटवा दंपत्ति की शिकायत की थी। इसमें बताया गया था कि साल 2014 से 2017 के दौरान उनकी कंपनी ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ 29.41 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों शिवराज सिंह चौहान हाथ जोड़ कर चुपचाप चल दिए

दरअसल, पटवा की कंपनी ने IDBI बैंक की ओवर क्रेडिट की सुविधा लेने के बाद 13 सितंबर 2014 को बैंक ऑफ बड़ौदा से 36 करोड़ रुपए का लोन बढ़ाया।बाद में 2 मई 2017 को इस लोन को NPA घोषित कर दिया गया था। यानी पटवा ने लोन भरने में खुद को फेल घोषित कर दिया। बाद में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया को इसकी सूचना दी गई और सीबीआई ने पटवा दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

बता दें कि पटवा धोखाधड़ी से संबंधित मामलों में पहले भी फंस चुके हैं। साल 2019 में उन्हें भोपाल कोर्ट ने 6 माह के कारावास की सजा सुनाई थी। पटवा के खिलाफ चार अलग–अलग मामलों में चेक बाउंस के आरोप थे। कोर्ट ने उन्हें उसी दिन जमानत भी दे दी थी। सुरेंद्र पटवा वर्तमान में रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक हैं।