छतरपुर के 20 वर्षीय छात्र ने बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, एक बार के चार्ज में 30 KM चलने का दावा

छतरपुर के युवा साइंटिस्ट ने इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है। उनका दावा है कि यह साइकिल 1 बार की चार्जिंग में लगभग 30 किलोमीटर का सफर तय करती है।

Publish: Apr 18, 2023, 08:29 PM IST

छतरपुर। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के एक छात्र ने एक ऐसा कमाल कर दिया है, जिसकी पूरे प्रदेश में चर्चा है। दरअसल, यहां एक छात्र ने अपनी कठिन परिश्रम और लगन से इलेक्ट्रिक साइकिल बनाया है। छात्र का दावा है कि यह साइकिल 1 बार की चार्जिंग में लगभग 30 किलोमीटर का सफर तय करती है।

छतरपुर नगर के कृष्णा कालोनी के निवासी आदित्य शिवहरे बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। अपने जोश और जुनून की वजह से अब उन्होंने वायरलेस इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है। आदित्य बताते हैं कि लगातार बढ़ती पेट्रोल की कीमत और पर्यावरण प्रदूषण की समस्याओं को ध्यान में रखकर उन्होंने एक माह की कड़ी मशक्कत के बाद इस इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण किया है।

आदित्य के मुताबिक साइकिल को बनाने में उन्होंने लगभग 20 हजार रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि यह साइकिल डेढ़ कुंतल तक का वजन ढोने की क्षमता रखती है। आदित्य ने इस साइकिल को कुछ अलग ही तरीके से बनाने की कोशिश की है, जो देखने में बेहद आकर्षक लगती है। इस साइकिल में ब्रेक, क्लच, एक्सीलेटर भी लगा है। 

साइकिल का फ्रेम खुद आदित्य ने डिजाइन किया है। जब वह साइकिल लेकर शहर में निकलते हैं तो लोग रोककर उनसे उसके बारे में पूछते हैं और उनकी तारीफ भी करते हैं। आदित्य शिवहरे साइंटिस्ट थॉमस एडिसन को अपना आदर्श मानते हैं। जब वह 11वीं कक्षा के छात्र थे तभी उन्हें खयाल आया कि क्यों न तरंगों से बिजली बनाई जाए और उन्होंने कई महीने के संघर्ष के बाद वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी का निर्माण किया। इस डिवाइस में तरंगों के जरिए विद्युत प्रवाह होता है। स्थानीय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर उनकी इस खोज के लिए उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।