विधानसभा चुनाव से पहले पत्रकारों को साधने की कोशिश, सीएम शिवराज ने किए कई बड़े ऐलान

चुनावी साल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अब प्रदेश के पत्रकारों को बड़ी सौगात दी हैं। उन्होंने ऐलान किया कि वरिष्ठ पत्रकारों को 20 हजार रुपए सम्मान निधि दिया जाएगा। पत्रकार का स्वर्गवास होने पर उनके परिजनों को 8 लाख रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे।

Updated: Sep 07, 2023, 02:45 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। एंटी इनकंबेसी से जूझ रही शिवराज सरकार अब पत्रकारों को साधने की कोशिश में जुट गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को पत्रकारों के सम्मेलन का आयोजन किया। इस आयोजन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने सहित पत्रकारों में हित में 14 घोषणाएं की हैं।

पत्रकार समागम को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि, 'पत्रकार और मीडिया लोकतंत्र के आधार स्तंभ हैं। वे जनता की तकलीफ को सबके सामने लाते हैं। पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए जल्द ही कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में वरिष्ठ पत्रकार सदस्य होंगे। कमेटी से मिले सुझावों के आधार पर कानून बनाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए पत्रकार बीमा सहित कई योजनाएं चला रही हैं। अब बीमारी की हालत में पत्रकारों की आर्थिक मदद की राशि भी बढ़ाई जाएगी। वरिष्ठ पत्रकारों की सम्मान निधि दस हजार से बढ़ाकर बीस हजार की जाएगी। सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकारों के निधन होने पर उनकी पत्नी/पति को एकमुश्त आठ लाख रुपए दिए जाएंगे।'

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान करते हुए कहा कि, 'मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना के तहत अधिकतम ऋण की सीमा को 25 लाख से बढ़कर 30 लाख रुपए किया जाएगा। इतना ही नहीं, बेटे/बेटियों की शिक्षा के लिए अगर कोई मान्यता प्राप्त पत्रकार बैंक से लोन लेता है तो 5 साल तक राज्य सरकार उस ब्याज पर 5 फीसदी अनुदान देगी।'

मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे कस्बों, शहरों के पत्रकारों को जरूरत के मुताबिक भोपाल में डिजिटल पत्रकारिता का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सहयोग से दिया जाएगा। पत्रकार सोसाइटियों को जमीन देकर उनके लिए कॉलोनी की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि पत्रकार भवन के नए स्वरूप में एक मीडिया सेंटर बनाया जाएगा। इसे स्टेट मीडिया सेंटर का दर्जा दिया जाएगा। स्टेट मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए सभागार की व्यवस्था रहेगी। यहां पत्रकार बंधुओं के बैठने और चर्चा करने की व्यवस्था, लाइब्रेरी, कैंटीन सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।