देर रात राज्यपाल से हुई सीएम शिवराज की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार की अटकलें

विंध्य क्षेत्र से राजेंद्र शुक्ल, महाकौशल के बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन और उमा भारती के भतीजे राहुल लोधी को दिलाई जा सकती है शपथ।

Updated: Aug 23, 2023, 09:37 AM IST

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार देर रात राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की। सीएम की राज्यपाल से अचानक मुलाकात के बाद प्रदेश में कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज हो गई है। वर्तमान में शिवराज कैबिनेट में चार मंत्रीपद खाली हैं। सूत्रों के मुताबिक विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड क्षेत्र से एक-एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को प्रदेश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया और फीडबैक भी दिए। मुख्यमंत्री की राज्यपाल से मुलाकात के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज गई हैं। कहा जा रहा है कि नाराजगी दूर करने और रूठे नेताओं को मनाने के लिए उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है।

विंध्य क्षेत्र से राजेंद्र शुक्ल, महाकौशल के बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन और एक उमा भारती के समर्थक को जल्द ही शपथ दिलाई जा सकती है। राहुल सिंह लोधी उमा भारती के भतीजे हैं और खरगापुर से विधायक हैं, लेकिन उनके खिलाफ हाईकोर्ट द्वारा एक निर्णय में चुनाव शून्य घोषित कर दिया गया था, जो अब अपील में है।

वर्तमान में मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के साथ 30 मंत्री हैं। जबकि कुल पद मुख्यमंत्री समेत 35 हैं। इस हिसाब से चार पद रिक्त हैं जिसे भरा जा सकता है। हालांकि, नए मंत्रियों को अभी शपथ दिलाई जाए तब भी उन्हें सिर्फ डेढ़ माह का ही वक्त मिलेगा। ऐसे में वे कोई विशेष कामकाज नहीं कर पाएंगे। माना जा रहा है कि भाजपा इस कैबिनेट विस्तार के जरिए विधानसभा चुनाव से पहले जातिगत समीकरण के साथ नाराजगी और क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश करेगी।