लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कल, चुनाव आयोग दोपहर तीन बजे जारी करेगा शेड्यूल

चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार दोपहर 3 बजे चुनावों के कार्यक्रम को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होगी, जिसमें तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

Updated: Mar 15, 2024, 01:20 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को होने जा रही जाएगी। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर यह जानकारी दी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार दोपहर 3 बजे चुनावों के कार्यक्रम को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होगी, जिसमें तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इसी के साथ देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के साथ- साथ, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तारीख़ों का भी ऐलान होगा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नयी लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। उधर, नव नियुक्त निर्वाचन आयुक्तों.. ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना प्रभार संभाल लिया है।

2024 लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वोटर्स से जुड़ी स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट जारी की थी। आयोग ने बताया कि वोटिंग लिस्ट में 18 से 29 साल की उम्र वाले 2 करोड़ नए वोटर्स को जोड़ा गया है। 

2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या में 6% की बढ़ोतरी हुई है। चुनाव आयोग ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा 96.88 करोड़ वोटर्स लोकसभा चुनावों में वोटिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं। साथ ही जेंडर रेशो भी 2023 में 940 से बढ़कर 2024 में 948 हो गया है।