चुनाव से पहले ग्वालियर में कांग्रेस समर्थित सरपंच की हत्या, BJP प्रत्याशी के गुर्गों पर गोली मारने का आरोप

मृतक सरपंच की पत्नी ने भाजपा के भितरवार विधानसभा से प्रत्याशी मोहन सिंह राठौर पर हत्या की साजिश का आरोप लगाया है।

Updated: Oct 09, 2023, 06:34 PM IST

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में हिंसक घटनाएं शुरू हो गई है। सोमवार को ग्वालियर में बदमाशों ने एक कांग्रेस समर्थित सरपंच की गोली मार कर हत्या कर दी। हत्याकांड का मास्टरमाइंड भितारवार विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी मोहन सिंह राठौर को बताया जा रहा है। मृतक सरपंच की पत्नी नेंकहा कि सिंधिया समर्थक मोहन सिंह राठौर के गुर्गों ने उनके पति की हत्या की है।

जानकारी के मुताबिक बन्हैरी गांव के सरपंच विक्रम सिंह रावत ग्वालियर में ही रहते थे। घटना पड़ाव थाना के गायत्री नगर इलाके में सोमवार सुबह उस वक्त हुई, जब बनहेरी गांव के सरपंच विक्रम रावत अपने वकील के पास मिलने गए थे। वे जैसे ही कार से उतरे, वैसे ही पीछे से आए बाइक सवारों ने उन पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी। सिर में चार गोली लगने के कारण उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। हत्याकांड को अंजाम देने के बाद सभी आरोपी भाग निकले।

सरपंच की हत्या की खबर आने के बाद बनहेरी गांव में बवाल मच गया। मृतक के परिजनों और समर्थकों ने गांव के ही कुछ आरोपियों के घर आग लगा दी। दोनों पक्षों के बीच कई राउंड फायरिंग भी हुई। बाद में पुलिसबल ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लिया। पुलिस ने शहर से अतिरिक्त फोर्स गांव में तैनात कर दिया है। मृतक व हत्या आरोपी एक ही गांव के रहने वाले हैं। जमीन को लेकर पुराना विवाद चला आ रहा है।

बता दें कि साल 2021 में विक्रम रावत के चचेरे भाई की भी हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मृतक विक्रम भी प्रमुख गवाह था। इस हत्याकांड में 13 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिनमें से एक को छोड़कर सभी आरोपी अभी जमानत पर बाहर है। भाई की हत्या का पूरा केस सरपंच विक्रम रावत ही लड़ रहा था। भाई की हत्या के बाद विक्रम की जान को खतरा होने पर उसे शासन से गार्ड मिला था, लेकिन कुछ महीने पहले ही शासन ने यह गार्ड हटा लिया। ऐसे में हत्याकांड के बाद प्रशासन पर भी गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।

मृतक सरपंच विक्रम रावत की पत्नी नीतू रावत ने मीडिया से कहा कि इस मामले में मुख्य आरोपी मुकेश रावत, कृष्णा रावत, ओमप्रकाश रावत, दिलीप रावत व अन्य हैं। हत्या में शामिल आरोपियों की मदद भाजपा नेता व भितरवार विधानसभा से प्रत्याशी मोहन सिंह राठौर ने की है। मोहन सिंह राठौर का नाम भी मृतक की पत्नी ने हत्या के षड़यंत्र में लिया है। मृतक की पत्नी ने हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर की मांग की है।