MP: फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन आरोपी गिरफ्तार

गिरोह 500 से दो हजार रुपये लेकर फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाता था। इस गिरोह को क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम ने पकड़ा है। 

Updated: Aug 08, 2023, 10:56 AM IST

सीहोर। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने का मामला सामने आया है। गिरोह 500 से दो हजार रुपये लेकर फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाता था। इस गिरोह के तीन लोगों को क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम ने पकड़ा है। 

इस मामले का खुलासा उस समय हुआ, जब कई गरीब इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे तो पता चला की उनका कार्ड फर्जी है।उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के माध्यम से पांच लाख तक का निशुल्क इलाज विभिन्न अस्पतालों में मिलता है। सरकार का इस योजना के पीछे मकसद था कि गरीबों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। 

लेकिन योजना में फर्जीवाड़ा कर कई फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाए गए और अस्पतालों में करोड़ों रुपये का घोटाला भी हुआ। स्वास्थ्य सेवा के नाम पर जब फर्जीवाड़ा सामने आया तो राज्य शासन ने आयुष्मान कार्ड की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी। क्राइम ब्रांच द्वारा जब इसकी जांच की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। अब क्राइम ब्रांच ने आरोपियों को पकड़कर उनसे पूछताछ की है।

क्राइम ब्रांच के मुताबिक, अपराधी  भरत पटेल जो की सागर जिले का रहने वाला है उसने क्राइम ब्रांच की बताया कि उसने 450 से अधिक फर्जी आयुष्मान कार्ड बना चुका है। बाकी दो अपराधियों से पूछताछ जारी है।