प्रदेश में अब डेंगू पसार रहा है अपने पैर, आगर में डेंगू से हुई युवती की मौत

प्रदेश में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले रतलाम और मंदसौर में हैं, आगर और जबलपुर में भी डेंगू कोहराम मचा रहा है

Publish: Aug 25, 2021, 09:15 AM IST

प्रदेश में अब डेंगू पसार रहा है अपने पैर, आगर में डेंगू से हुई युवती की मौत
Photo Courtesy: Timesnownews.com

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के बीच अब डेंगू ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश में अचानक ही डेंगू के मामलों में वृद्धि देखने में मिली है। आगर में डेंगू के कारण एक युवती की जान तक चली गई है। आगर में इस समय डेंगू के 98 मरीज हैं। 

डेंगू के मामले में सबसे बुरी स्थिति में रतलाम और मंदसौर हैं। मंदसौर में अब तक सबसे अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यहां डेंगू के 299 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद रतलाम में अब तक 171 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि जबलपुर में 125 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

यह आंकड़े चिंताजनक इसलिए हैं, क्योंकि पिछले इन आंकड़ों की तुलना में डेंगू के काफी कम मामले दर्ज किए गए थे। पिछले साल रतलाम में डेंगू के 42 मामले ही दर्ज किए गए थे। जबकि मंदसौर में 136 मामले मिले थे। पिछले साल की तुलना में रतलाम में डेंगू में अब तक चार गुना से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। जबकि मंदसौर में भी ढाई गुना अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

प्रदेश में डेंगू पनपने की बड़ी वजह मॉनसून पर लगा ब्रेक है। जिस वजह से मच्छर पनपना शुरू हो गए हैं। हालांकि डेंगू पर लगाम लगाने के लिए तमाम जगहों पर एंटी लार्वा एक्टिविटी की भी शुरुआत की जा चुकी हैं। वहीं मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग की पर्याप्त व्यवस्था करने की भी तैयारी शुरू हो गई है।