सतना के टिकुरिया गांव में बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 4 दिन में 4 मौत के बाद जागा स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग ने गांव में हेल्थ चेकअप करना शुरु कर दिया है और एहतियातन गांव के हैंड पम्प का पानी उपयोग करने पर भी रोक लगा दी है।

Publish: Sep 11, 2023, 05:03 PM IST

सतना। मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम के अचानक करवट लेने से बिमारियों का दौर शुरु हो गया है। ताजा मामला सतना के टिकुनिया गांव से सामने आया है। यहां पर बीते चार दिनों में 10 से ज्यादा लोग डायरिया का शिकार हो चुके हैं। जिसमें से 4 लोगों की मौत हो गई है। डायरिया से चार दिन में 4 मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और गांव पहुंचा।

टिकुरिया गांव सतना मुख्यालय से मात्र 10 किलोमीटर दूर स्थित है। जहां बीते चार दिनों में 2 बच्चों सहित 4 लोगों की मौत उल्टी दस्त से हो गई। अचानक फैल रही बिमारी से गांव वालों में हड़कंप मच गया। बीते चार दिन में इस गांव में  राज कोल 10 साल, राजा कोल 45 साल, केमला कोल 90 साल और दुअसिया कोल 8 साल की उल्टी-दस्त की वजह से मौत हुई है। लगातार हो रही मौतों के बाद गांव चर्चा में आया। तब जाकर जिला स्वास्थ्य विभाग की नींद से जागा। 

गांव में जांच के लिए पहुंचे स्वास्थ्य अमले ने गांव में हेल्थ चेकअप करना शुरू कर दिया। चेकअप के बाद गांव में 6 लोग उल्टी दस्त से ग्रसित मिले। जिन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया। इसके बाद विभाग ने एहतियात के तौर पर गांव के हैंड पंप से पानी लेने पर प्रतिबंध लगा दिया और पीएचई अमले को जल शुद्धीकरण करने के लिए भी कहा। गांव वालों को फिलहाल टैंकर से पानी सप्लाई किया जाएगा। 

वहीं सीएमएचओ डॉक्टर एल.के तिवारी ने कहा कि गांव में स्थिति सामान्य है। जिन लोगों की मौत हुई है वह स्वाभाविक रुप से हुई है। फिलहाल गांव में स्थिति सामान्य है। एहतियात के तौर पर पानी के स्त्रोतों की जांच के लिए सेंपल भेज दिए गए हैं। इधर गांव में तैनात एएनएम और आशा कार्यकर्ता पूरी स्थिति से बेखबर दिखीं। उन्होंने न तो ग्रामीणों की सुध ली और न ही वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले से अवगत कराया।