पहले कैंसल हुई भोपाल एक्सप्रेस फिर दोबारा सुचारू, यात्रियों को चुकाना पड़ा डबल किराया

रेलवे ने ट्रेन नंबर 12155 भोपाल एक्सप्रेस को 11 सितंबर से 29 सितंबर के लिए पहले कैंसल किया उसके बाद उसे फिर से चालू कर दिया। इस बीच यात्री दूसरी ट्रेनों के टिकट ले चुके थे।

Publish: Sep 12, 2023, 01:11 PM IST

Image courtesy- Naidunia
Image courtesy- Naidunia

भोपाल। भोपाल से हजरत निजामुद्दीन के लिए चलने वाली ट्रेन भोपाल एक्सप्रेस के यात्रियों को रेलवे ने परेशानी में डाल दिया। रेलवे ने पहले इस ट्रेन को कैंसल किया जिसके बाद यात्रियों ने दूसरी ट्रेनों में टिकट बुक कर लिया। अब रेलवे ने ट्रेन को वापस सुचारू कर दिया जिससे उन यात्रियों को अब रिफंड नहीं मिलेगा। ऊपर से उन्होंने दूसरी ट्रेन में टिकट बुक कर लिया है।

दरअसल झांसी रेलवे स्टेशन पर इन दिनों सुधार कार्य और पटरी रिपेयरिंग का काम चल रहा है। इस वजह से रेलवे ने भोपाल एक्सप्रेस को 11 से 29 सितंबर तक रद्द करने का फैसला किया। लेकिन फिर इसे दोबारा चालू करने का निर्णय किया गया। रेलवे अधिकारियों का इसपर कहना है कि लोगों के मैसेज आ रहे थे, इस वजह से इस ट्रेन को रीस्टोर किया गया है।

ट्रेन के कैंसल होने से यात्रियों ने दूसरी ट्रेन में टिकट बुक कर लिए थे। लेकिन अब ट्रेन सुचारू हो गयी है जिससे टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को फुल रिफंड नहीं मिलेगा। भोपाल के रहने वाले फरजान ने बताया कि वह और उनकी पत्नी 11 सितंबर को भोपाल एक्सप्रेस से नई दिल्ली जाने वाले थे। 9 सितंबर को मैसेज आया कि ट्रेन निरस्त हो गई है। तुरंत एपी एक्सप्रेस में तत्काल का टिकट लिया। ट्रेन कैंसिल होने पर टिकट ऑटो कैंसिल हो जाता है, लेकिन रविवार को मैसेज आ गया कि भोपाल एक्सप्रेस वापस रीस्टोर हो गई है। ऐसे में टिकट कैंसिल कराने पर फुल रिफंड नहीं मिलेगा। इसी तरह कई यात्रियों के साथ यह घटना हुई।

कई यात्रियों ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और DRM भोपाल से मेल के जरिए इस लापरवाही की शिकायत की। यह भारतीय रेलवे की बड़ी लापरवाही है। भोपाल रेल मंडल की सीनियर डीसीएम रश्मि बघेल ने बताया कि झांसी में चल रहे मेंटेनेंस कार्य के चलते ट्रेन को निरस्त किया गया था। लेकिन कई लोगों के मैसेज हमारे पास आए। ऐसे में हमने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन को रीस्टोर किया। जिन भी यात्रियों ने टिकट कैंसिल किए हैं, उन्हें नियमानुसार रिफंड किया जाएगा।