भोपाल में झमाझम बारिश, प्रदेश के 10 संभागों के कई जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय है, भोपाल, खंडवा, रतलाम में मंगलवार को हुई बारिश, मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल अंचल समेत शहडोल, होशंगाबाद भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, जबलपुर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई

Updated: Jun 22, 2021, 09:46 PM IST

भोपाल में झमाझम बारिश, प्रदेश के 10 संभागों के कई जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी
Photo Courtesy: techforftcp

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तरमध्य क्षेत्र कई जिलों में भारी वर्षा के लिए अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने प्रदेश के करीब 10 संभागों के कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर-चंबल संभाग के आठों जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के ग्वालियर चंबल अंचल समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, जबलपुर में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। शहडोल, होशंगाबाद में भी तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद और उज्जैन में वर्षा के साथ तेज बारिश और बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में बारिश के साथ 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।     

मंगलवार शाम भोपाल में जमकर बारिश हुई। राजधानी में दिन में धूप के बाद शाम होते ही बादल छाने लगे और बारिश का दौर शुरु हो गया। कई इलाकों में तेज तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिली।

बताया जा रहा है कि पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी कम दबाव का क्षेत्र बना है। जो कि ऊपर की तरफ है। जिसके कारण पिछले कई दिनों से प्रदेश में बारिश नहीं हो रही थी। अब जल्द ही इस सिस्टम के नीचे ओर गुजरात और राजस्थान आने की संभावना है जिससे जल्द ही पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। अब तक इस महीने में करीब 165.9 मिली मीटर बारिश हो चुकी है।