30 लाख के एवरेज पैकेज पर हुआ IIM इंदौर के छात्रों का प्लेसमेंट, 29 फीसदी छात्रों को मिली कंसल्टिंग सेक्टर की नौकरी

संस्थान के बारह छात्रों एक करोड़ 14 लाख का पैकेज मिला है

Publish: Mar 23, 2023, 01:13 PM IST

इंदौर। मैनेजमेंट कोर्स के लिए भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक आईआईएम इंदौर ने एक बाद फिर प्लेसमेंट के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों का इस बार सौ फीसदी प्लेसमेंट हुआ है। प्लेसमेंट पाने वाले छात्रों को मिली एवरेज पैकेज 30 लाख से अधिक है। सबसे ज़्यादा प्लेसमेंट कंसल्टिंग क्षेत्र में हुआ है। 

आईआईएम इंदौर में हुए प्लेसमेंट ड्राइव में एमबीए (2021-23) और इंटेग्रेड कोर्स के कुल 568 छात्र शामिल हुए थे। संस्थान में 80 से अधिक कम्पनियां प्लेसमेंट के लिए आई थीं। प्लेसमेंट ड्राइव में बैठने वाले सभी छात्रों ने नौकरी प्राप्त कर ली। 

प्लेसमेंट सबसे अधिक पैकेज एक करोड़ 14 लाख का रहा। कुल बारह छात्रों ने इस पैकेज को हासिल किया। जबकि प्लेसमेंट में सालाना एवरेज पैकेज 30.21 लाख का रहा। वहीं मीडियम पैकेज 27.20 लाख का रहा। पिछले वर्ष की तुलना में एवरेज पैकेज में 20.8 जबकि मीडियम पैकेज में 12.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

संस्थान द्वारा दिए गए आंकड़े के मुताबिक छात्रों की सबसे अधिक प्लेसमेंट कंसल्टिंग क्षेत्र में हुआ। कंसल्टिंग क्षेत्र में लगभग 29 फीसदी प्लेसमेंट हुआ। वहीं फाइनेंस सेक्टर में लगभग 18 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हुआ। सेल्स एंड मार्केटिंग डोमेन में भी 18 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हुआ।

जबकि एनालिटिक्स और उत्पाद प्रबंधन में यह आंकड़ा 16 फीसदी रहा। इसके अलावा जनरल मैनेजमेंट, एचआर, लीडरशिप और ऑपरेशंस में 19 फीसदी प्लेसमेंट हुआ।