दिल्ली में कांग्रेस चुनाव समिति की अहम बैठक, 140 प्रत्याशियों के नामों पर लगेगी अंतिम मुहर

AICC दफ्तर में आयोजित कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पीसीसी चीफ कमलनाथ समेत तमाम मेंबर्स मौजूद, दोपहर दो बजे होगी स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक।

Updated: Oct 13, 2023, 03:22 PM IST

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में एमपी में चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम फाइनल होने हैं। AICC दफ्तर दिल्ली में हो रही इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं।

बताया जा रहा है कि चुनाव समिति की इस बैठक में लगभग 140 नामों पर अंतिम मुहर लगने वाली है। कांग्रेस इन नामों को पहली लिस्ट में करेगी। पार्टी सूत्रों ने बताया की कांग्रेस की पहली लिस्ट रविवार को जारी होने की संभावना है। CEC कि इस बैठक में मध्य प्रदेश से पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और चुनाव समिति के सदस्य ओमकार सिंह मरकाम शामिल हैं। 

और पढ़े: भाजपा की कथनी-करनी में सिर्फ़ फ़र्क़ नहीं बल्कि विरोधाभास भी है, कमलनाथ का भाजपा पर हमला

मध्य प्रदेश को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की यह दुसरी बैठक है। इससे पहले 8 अक्टूबर को सीईसी की पहली बैठक हुई थी। बैठक के बाद पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बताया था कि लगभग 140 सीटों पर चर्चा हुई, हमने सभी के सुझाव सुने हैं। अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हम अगले 6-7 दिन में इसपर फैसला करेंगे। सभी के सुझावों को सुनकर हम फिर से बैठक बुलाएंगे और आगे का फैसला करेंगे। माना जा रहा है कि पार्टी आज इन 140 सीटों पर अंतिम निर्णय पर पहुंचेगी।

जानकारी के मुताबिक सीईसी के बाद कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक होगी। दोपहर दो बजे से एआईसीसी मुख्यालय में ही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, अजय सिंह राहुल समेत स्क्रीनिंग कमेटी के अन्य सदस्य शामिल होंगे। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शेष 90 सीटों पर चर्चा होगी। तत्पश्चात स्क्रीनिंग कमेटी के सुझाव सीईसी को भेजे जाएंगे। अंतिम निर्णय सीईसी ही करेगी।

और पढ़े: गंगाजल पर 18% GST लगाने पर भड़के कांग्रेस अध्यक्ष, कहा- ये मोदी सरकार के लूट की पराकाष्ठा

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 17 नवंबर को सभी 230 सीटों पर वोटिंग होगी और 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही कांग्रेस तैयारियों में युद्ध स्तर पर जुट गई है। प्रत्याशियों के चयन को लेकर भी कांग्रेस पार्टी में मैराथन बैठकों को दौर जारी है।