इंदौर के BCM ग्रुप पर इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई, एक साथ 40 ठिकानों पर छापा

शहर में नवनिर्मित कोकिलाबेन अस्पताल में भी इस समूह की भागीदारी है जिसका उद्घाटन पिछले दिनों अमिताभ बच्चन ने किया था।

Updated: Feb 02, 2023, 06:15 AM IST

इंदौर। इंदौर के बीसीएम ग्रुप पर आयकर की बड़ी कार्रवाई हुई है। समूह के संचालक राजेश मेहता और उनके परिजनों के प्रतिष्ठान और निवास पर बुधवार सुबह से आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है। बताया जा रहा है कि बीसीएम ग्रुप के 40 से अधिक ठिकानों पर यह कार्रवाई चल रही है।

बताया जा रहा है कि इस समूह का रियल एस्टेट क्षेत्र में बड़ा इन्वेस्टमेंट है। देश के कई बड़े कारोबारी समूहों के साथ इस ग्रुप की भागीदारी है। इंदौर में इस समूह ने कई बड़े प्रोजेक्ट हाथ में ले रखे हैं। बीसीएम ग्रुप दशकों से शहर में रियल एस्टेट के बड़े प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए पहचाना जाता है। 

यह भी पढ़ें: सवालों की राजनीति शुरू कर फंसे सीएम शिवराज, कांग्रेस के जवाबी हमलों से बुरी तरह घिरे

बीसीएम समूह हाल ही में तब चर्चा में आया था जब रिलायंस समूह के अस्पताल कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी के साथ उसका नाम जुड़ा। इंदौर शहर में नवनिर्मित कोकिलाबेन अस्पताल में भी इस समूह की भागीदारी है जिसका उद्घाटन पिछले दिनों अमिताभ बच्चन ने किया था। बताया जाता है कि अस्पताल के लिए जमीन बीसीएम समूह ने ही मुहैया करवाई है व अस्पताल के साथ अपना नाम भी शामिल किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार आयकर विभाग को सूचना मिली थी कि बिक्री कीमतों के साथ प्रोजेक्ट के लिए खरीदी जाने वाली जमीन की कीमतों मेें भी कागज पर कम मूल्य दिखाया जा रहा है। साथ ही कैपिटल गेन के मामले में भी गड़बड़ी है। ऐसे में अब आयकर विभाग की टीम कर चोरी के एंगल से पड़ताल करेगी।