इंदौर की हवा भी सबसे स्वच्छ, वायु सर्वेक्षण में देशभर में इंदौर को मिली फर्स्ट रैंक

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में 10 लाख से ऊपर आबादी के शहरों में 187 अंको के साथ इंदौर रहा प्रथम, पीसीसी चीफ कमलनाथ ने दी इंदौर वासियों को बधाई।

Updated: Aug 24, 2023, 09:37 AM IST

इंदौर। देश का सबसे स्वच्छ शहर अब स्वच्छ आबो हवा के मामले में भी नंबर वन है। हाल ही में हुए स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में 10 लाख के ऊपर आबादी वाले शहरों में इंदौर 187 अंकों के साथ पहले नंबर पर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किए गए सर्वे में इंदौर का पर्यावरण अन्य शहरों की तुलना में काफी बेहतर पाया गया है।

इंदौर शहर में चले स्वच्छता अभियान के चलते लगातार सफाई और बारिश के सीजन में हरियाली बढ़ने और धूल के जमीन में बैठने के फल स्वरुप शहर का वायु प्रदूषण तुलनात्मक रूप से कम प्रदूषित है। जिसके तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्वच्छता वायु सर्वेक्षण 2023 की जारी रैंकिंग (10 लाख आबादी से ऊपर शहरो) में इंदौर 187 अंक के साथ देश में प्रथम स्थान पर रहा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं आयुक्त हर्षिका सिंह ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्वच्छता वायु सर्वेक्षण 2023 की जारी रैंकिंग में इंदौर के प्रथम स्थान पर रहने पर इंदौर वासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही वायु गुणवत्ता सुधार में निगम द्वारा किए जा रहे प्रयासों में नागरिकों द्वारा दिए गए सहयोग के लिए नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भी इंदौरवासियों को शुभकामनाएं दी है। कमलनाथ ने ट्वीट किया, 'केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में मध्य प्रदेश के इंदौर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि के लिये पर्यावरण विभाग के अधिकारी- कर्मचारी, ज़िला प्रशासन और इंदौर शहर के नागरिकों को हार्दिक बधाई।'

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में 186 अंकों के साथ आगरा दूसरे स्थान पर है। वहीं, मुंबई के समीप स्थित ठाणे तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा श्रीनगर को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। खास बात ये है कि इस सूची में भोपाल 181 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है।