LokSabha Election 2024: कांग्रेस उम्मीदवारों की 8वीं सूची जारी, सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के गुना से सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा, पूर्व CM शिवराज के खिलाफ विदिशा से प्रताप भानु शर्मा होंगे उम्मीदवार

Updated: Mar 27, 2024, 11:12 PM IST

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की आठवीं सूची जारी कर दी है। बुधवार को जारी इस लिस्ट में 14 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश की भी 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम शामिल है। पार्टी ने गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है।

इसके अलावा पार्टी ने हाईप्रोफाइल विदिशा सीट से प्रताप भानु शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। यहां से भाजपा में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मैदान में है। पार्टी ने दमोह लोकसभा सीट से तरवर सिंह लोधी पर भरोसा जताया है। दमोह लोकसभा सीट लोधी बाहुल्य है और यहां से भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल सांसद थे। विधायक बनने के बाद यह सीट खाली थी। भाजपा ने यहां कांग्रेस से पाला बदलकर आए राहुल लोधी को मैदान में उतारा है।

गुना से राव यादवेंद्र सिंह को मैदान में उतारे जाने के बाद यहां का चुनाव दिलचस्प हो गया है। दरअसल, गुना लोकसभा सीट यादव बाहुल्य है। 2019 लोकसभा चुनाव में सिंधिया इस सीट पर कांग्रेस पार्टी से चुनावी मैदान में थे। उन्हें भाजपा के केपी यादव के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस बार पार्टी ने केपी यादव का टिकट काटकर सिंधिया को मैदान में उतारा है। ऐसे में कांग्रेस ने यादव कैंडिडेट को मैदान में उतारकर सिंधिया की मुश्किलें बढ़ा दी है। केपी यादव का टिकट काटे जाने को लेकर यादव समाज में भाजपा के खिलाफ भारी नाराजगी है। इसका फ़ायदा कांग्रेस को मिल सकता है इसी बात को ध्यान में रखकर पार्टी ने राव यादवेंद्र पर भरोसा जताया है।

मध्य प्रदेश की 29 में से कांग्रेस अबतक 25 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी में ग्वालियर, मुरैना और खंडवा सीट अभी होल्ड पर रखा है। जबकि खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में चार चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा में होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में होगी। तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में होगी। जबकि चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा में होगी।