College Exam 2020 Guidelines: ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा

UGC Final Year Examination Rules and Guideline: एमपी उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, ईमेल पर आएगा पेपर

Updated: Aug 20, 2020 01:39 AM IST

College Exam 2020 Guidelines: ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा
photo courtesy : the Indian express

भोपाल। मध्यप्रदेश में कालेज के अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। यह परीक्षा ओपन बुक प्रणाली से होगी। छात्र घर बैठकर ऑफ लाइन तरीके से दे सकेंगे। यूजी-पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा के लिए छात्रों के पास ईमेल प्रश्नपत्र भेजा जाएगा।

मध्य प्रदेश में कॉलेजों में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाओं के बारे में जारी नई गाइड लाइन का आदेश प्रदेश की यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में भेजा जा रहा है। मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव वीरन सिंह भलावी से मिली जानकारी के अनुसार ग्रेजुएशन के फाइनल इयर और पोस्ट ग्रेजुएशन के फोर्थ सेमेस्टर के एक्जाम स्टूडेंट अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से दे सकेंगे।

प्रदेश में कालेज के फाइनल इयर की परीक्षाएं सितंबर में होंगी। जिसका रिजल्ट अक्टूबर में जारी होगा। प्रदेश के विश्वविद्याल टाइम टेबल तैयार करने में जुटे हैं। यूजी फाइनल इयर और पीजी फोर्थ सेमेस्टर के छात्र अपने रजिस्टर या फिर ए-4 साइज के पन्नों पर सवालों के जवाब लिखकर जमा करेंगे।

उत्तरपुस्तिका में उत्तर लिखने के लिए केवल नीले या काले रंग के पेन का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। अगर कोई छात्र किसी कारण से ओपन बुक परीक्षा में नहीं शामिल हो पाता है, तो उन छात्रों के लिए नवंबर में विशेष परीक्षा आयोजित होगी।   

 उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विश्व विद्यालय की वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड होंगे। इसे कॉलेज स्टूडेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम के तहत तैयार कराए छात्रों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर क्लास और सब्जेक्ट के हिसाब से प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे।

इस ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में कालेज छात्र अपने घर में ही रहकर परीक्षा पत्र हल करेंगे और उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। यह उत्तर पुस्तिका ले जाकर उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना अनिवार्य होगा। उत्तर पुस्तिका केंद्र कॉलेज प्राचार्य द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। उत्तर पुस्तिका केंद्रों में स्थानीय हाई स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल, निजी और सरकारी कॉलेज शामिल होंगे। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका कॉलेज कार्यालय को डाक और ई-मेल द्वारा भी भेज सकेंगे।

 कालेज के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के विद्यार्थियों का रिजल्ट पिछले साल के रिजल्ट का 50 % वेटेज और ओपन बुक परीक्षा के रिजल्ट का 50 % वेटेज दिया जाएगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को कॉलेज के वेब पोर्टल पर स्टूडेंट्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एसआईएस) पर जाकर अपना 21 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा नहीं दे पाएंगे। छात्र अपने रजिस्ट्रेशन और जन्म दिनांक से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।अब तक जिन छात्रों ने परीक्षा फार्म भर दिया है उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भी भेजी जा चुकी है।