MP में 12 प्रशासनिक अफ़सरों के तबादले, राजेश राजौरा को गृह से हटाया, जनसंपर्क डायरेक्टर आशुतोष प्रताप भी नपे

एसीएस राजेश राजौरा को गृह विभाग से हटाकर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण भेज दिया गया है। गृह विभाग से उनका 3 साल बाद तबादला हुआ है।

Updated: Jan 23, 2024, 09:24 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में नई सरकार अपने हिसाब से अधिकारियों की तैनाती कर रही है। पूर्व सीएम शिवराज के करीबियों में शुमार रहे अधिकारियों की धीरे-धीरे छुट्टी हो रही है। वहीं, मोहन यादव अधिकारियों की नई टीम बनाने में जुटे हैं। राज्य शासन ने सोमवार शाम को 12 प्रशासनिक अफसरों के तबादले किए हैं।

एसीएस राजेश राजौरा को गृह विभाग से हटाकर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण भेज दिया गया है। गृह विभाग से उनका 3 साल बाद तबादला हुआ है। इसके अलावा उन्हें एसीएस जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। उनके जगह संजय दुबे को गृह विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है। दुबे के पास ऊर्जा विभाग के साथ नवकरणीय ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी अतिरिक्त प्रभार के रूप में बनी रहेगी।

सामान्य प्रशासन विभाग से जारी आदेश में उज्जैन नगर निगम आयुक्त के पद से हटाए गए रौशन कुमार सिंह को अब शासन ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें संचालक, जनसंपर्क बनाया गया है। रौशन कुमार को इसी महीने शासन ने उज्जैन नगर निगम आयुक्त के पद से हटाकर स्मार्ट सिटी भोपाल का सीईओ बनाया था। इसके पहले सोमवार को ही जारी एक अन्य आदेश में पूर्व सीएम शिवराज के करीबी आईपीएस अफसर आशुतोष प्रताप सिंह को जनसंपर्क से हटाकर पीएचक्यू अटैच किया गया है। शिवराज सिंह चौहान के चौथी बार सत्ता में आने के बाद से आशुतोष प्रताप सिंह जनसंपर्क विभाग में डटे हुए थे। 

जल संसाधन विभाग में प्रमुख सचिव का काम देख रहे मनीष सिंह को राज्य शासन ने वित्त विभाग का जिम्मा सौंपा है। उधर पंजीयन और मुद्रांक विभाग में आईजी के पद का निर्वहन कर चुके अमित राठौर को शासन ने अब कमर्शियल टैक्स विभाग का प्रमुख सचिव बनाया है। दूसरी ओर प्रमुख सचिव कमर्शियल टैक्स विभाग दीपाली रस्तोगी से यह जिम्मेदारी वापस लेते हुए उन्हें सहकारिता विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है। रस्तोगी के पास अब महिला और बाल विकास विभाग का अतिरिक्त प्रभार रहेगा।

इसके अलावा राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक तरुण कुमार की पिथोड़े को अब संचालक खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग बनाया गया है। वहीं सहकारिता विभाग के उप सचिव का काम देख रहे प्रताप नारायण यादव को प्रबंध संचालक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम पदस्थ किया गया है। गुंचा सनोवर को अपर आयुक्त भू अभिलेख और शीला दाहिमा को उपसचिव सहकारिता की जिम्मेदारी सौंपी गई है।