लोकायुक्त पुलिस की छापेमारी, रिश्वत का पैसा चबा गया पटवारी, डॉक्टरों ने निकाली नोटों की लुगदी

लोकायुक्त की टीम ने सुबूत के तौर पर पटवारी के मुंह से निकली नोटों की लुगदी को जब्त कर लिया। लोकायुक्त ने पटवारी गजेन्द्र सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

Updated: Jul 24, 2023, 07:50 PM IST

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले में रिश्वतखोर पटवारी का अजब-गजब कारनामा चर्चा में है। पटवारी ने यहां सीमांकन के नाम पर रिश्वत ली, जब लोकायुक्त टीम को सामने देखा तो उसने पांच सौ के 9 नोटों को एक-एक कर चबा लिया। लोकायुक्त की टीम उसे लेकर जिला अस्पताल भी पहुंची, जहां डॉक्टरों की टीम ने काफी मशक्कत के बाद नोटों की लुगदी निकाली।

मामला कटनी जिले के बिलहरी का है। यहां पारिवारिक जमीन के सीमांकन के लिए चंदन लोधी ने लोकसेवा केंद्र पर आवेदन किया था, लेकिन उसे शासन के दस्तावेजों पर चढ़ाने के नाम पर पटवारी गजेंद्र सिंह ने पांच हजार की रिश्वत मांगी थी। कई मिन्नतों के बाद भी पटवारी नही माना तो चंदन लोधी ने मामले की शिकायत जबलपुर लोकायुक्त कार्यालय में दर्ज करा दी। इसके बाद सोमवार को जबलपुर की सात सदस्यीय टीम ने मिलकर रिश्वतखोर पटवारी गजेंद्र सिंह को साढ़े चार हजार की रिश्वत लेते पकड़ा। 

जबलपुर लोकायुक्त पुलिस की टीम ने आरोपी पटवारी को रिश्वत लेते हुए जैसे ही ट्रैप किया, शातिर दिमाग पटवारी ने तुरंत रिश्वत की राशि में मिले 500-500 के नोट को अपने मुंह में रख लिया और चबाने लगा। उसकी हरकत देखकर लोकायुक्त पुलिस दंग रह गई, लाख कोशिश करने के बाद पटवारी ने अपने मुंह से रुपये नहीं निकाले। टीम में शामिल अधिकारियों ने रिश्वत की रकम उसके मुंह निकालने के प्रयास किए, लेकिन पटवारी ने अधिकारी की अंगुली को काट दिया।

इसके बाद जबलपुर लोकायुक्त टीम के अधिकारी तुरंत पटवारी को लेकर कटनी जिला अस्पताल पहुंचे। यहां डाक्टरों की टीम के काफी मशक्कत के बाद नोटों की गली हुई लुगदी निकाली। ऐसा पहली बार हुआ कि सबूत की खातिर पेट में गए पैसे उगलवाने पुलिस रिश्वत खोर को लेकर चिकित्सालय पहुंची थी। बहरहाल, अब नोटों की लुगदी जब्त कर लोकायुक्त पुलिस ने आरोपी पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई शुरू कर दी है।