सांची दूध खरीदना अब पड़ेगा महंगा, 4 से 5 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाई कीमत

मध्य प्रदेश के दुग्ध उपभोक्ताओं को सोमवार से दूध के दाम ज्यादा चुकाने होंगे, सांची ने दूध की कीमतों में 4 से 5 रुपए बढ़ोतरी का निर्णय लिया है

Updated: Mar 20, 2022, 10:33 AM IST

सांची दूध खरीदना अब पड़ेगा महंगा, 4 से 5 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाई कीमत

भोपाल। मध्य प्रदेश में दूध उपभोक्ताओं को सोमवार से सांची दूध के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। सांची डेयरी ने दूध की कीमतों में 4 से 5 रुपए बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। सोमवार 21 मार्च से बढ़े हुए रेट बाजार में लागू होंगे। यह बढ़ोत्तरी सांची के सभी प्रोडक्ट्स पर की गई है। जिन उपभोक्ताओं ने पूर्व में बुकिंग कर ली है, उन्हें उनकी बुकिंग की मियाद पूरी होने के बाद इस मूल्य वृद्धि के तहत दूध या डेयरी प्रोडक्ट खरीदने होंगे।

हाल ही में अमूल द्वारा रेट बढ़ाए जाने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि सांची भी अपने दुग्ध उत्पादों के दाम बढ़ा सकता है। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। हाल ही में दुग्ध संघों ने एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन को दूध के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसके बाद भोपाल सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित हबीबगंज ने दूध के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: द कश्मीर फाइल्स पर यह क्‍या कह गए एमपी के आईएएस

सांची के दूध के दामों में बढ़ोतरी के बाद अब उपभोक्ताओं को फुल क्रीम दूध (गोल्ड) 500ML का पैकेट जो पहले 27 रुपए में मिलता था, वो अब 29 रुपए में मिलेगा। वहीं 1 लीटर का पैकेट 57 रुपए में आएगा, जो पहले 53 रुपए में मिलता था। इसके साथ ही स्टैंडर्ड दूध (शक्ति) 500ML का पैकेट 25 की जगह अब 27 रुपए में मिलेगा। टोंड दूध (ताजा) 500ML का पैकेट 22 की जगह 24 रुपए का हो गया है।

ग्राहकों को डबल टोंड दूध (स्मार्ट) 500ML का 20 रुपए से बढ़कर 24 रुपए हो गया है। डबल टोंड दूध (स्मार्ट) 200ML का 9 की बजाय 10 रुपए में मिलेगा। चाय वाले दूध का 1 लीटर का पैकेट 48 रुपए की जगह अब 53 रुपए का हो गया है। इसकी कीमत 5 रुपए प्रति लीटर बढ़ाई गई है और अब चाय स्पेशल दूध का 1 लीटर का पैकेट अब 43 की बजाय 47 रुपए में मिलेगा।