MP विधानसभा का मॉनसून सत्र कल से, सतपुड़ा अग्निकांड और आदिवासी अत्याचार के मुद्दों पर हंगामे के आसार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तरुण भनोट ने कहा कि बैठक में मॉनसून सत्र में उज्जैन में हुए महाकाल लोक घोटाले, सतपुड़ा भवन में लगी आग और हाल ही में सीधी में आदिवासी युवक के साथ हुए अत्याचार जैसे मुद्दों को प्रमुखता से उठाया जाएगा।

Updated: Jul 10, 2023, 09:24 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र कल मंगलवार 11 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस बार सत्र 5 दिन का ही होगा और शनिवार को भी सदन बैठेगा। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ये चालू विधानसभा का आखिरी सत्र है। ऐसे में सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाएगी और विपक्ष उसे घेरने की तैयारी में है।

मॉनसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को 
पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक संपन्न हुई। जिसमें विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर रणनीति तैयार की गई। इस दौरान कमलनाथ ने सभी विधायकों से जनता के मुद्दे पुरजोर ढंग से सदन में उठाने के निर्देश दिए। कमलनाथ ने सभी विधायकों को शुभकामनाएं दी और आशा जताई कि आगामी विधानसभा चुनाव में सभी विधायक दोबारा जीतकर आएंगे और नई विधानसभा की विधायक दल की बैठक में भी शामिल होंगे। 

बैठक में कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री एनपी प्रजापति सहित कांग्रेस के विधायक शामिल हुए। बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए पूर्व वित्त मंत्री एवं विधायक तरुण भनोट ने कहा कि बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि मानसून सत्र में उज्जैन में हुए महाकाल लोक घोटाले, सतपुड़ा भवन में लगी आग और हाल ही में सीधी में आदिवासी युवक के साथ हुए अत्याचार जैसे मुद्दों को प्रमुखता से उठाया जाएगा। तरुण भनोट ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता महंगाई बेरोजगारी और कुशासन से त्रस्त है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिर्फ झूठे वादे करते हैं और जनता की आकांक्षाओं पर यह सरकार पूरी तरह विफल हो चुकी है।

सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के सवाल पर तरुण भनोट ने कहा कि सदन को चलाने की जिम्मेदारी सत्ता पक्ष की होती है। उन्होंने कहा कि हम भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे, हम आदिवासी अत्याचार का मुद्दा उठाएंगे, हम प्रदेश के ऊपर चढ़ते जा रहे कर्ज का मुद्दा उठाएंगे, विधानसभा अध्यक्ष जी यह सुनिश्चित करें कि वह जनता के इन विषयों पर चर्चा करेंगे तो निश्चित तौर पर सदन सुचारू रूप से चलेगा। विधानसभा सत्र में अनुपूरक बजट आने के सवाल पर भनोट ने कहा कि यह बजट जनता के कल्याण के लिए नहीं आ रहा है अनुपूरक बजट इसलिए आ रहा है कि शिवराज सरकार 50 परसेंट एडवांस कमीशन ले सके और भ्रष्टाचार कर सके।

कांग्रेस विधायक तरुण भनोट ने आगे कहा कि कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस के सभी विधायक पुरजोर ढंग से और अनुशासित तरीके से जनता के मुद्दे सदन में उठाएं। विधायक दल की बैठक से पूर्व मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए तकनीकी समिति की बैठक हुई। बैठक को तकनीकी समिति के अध्यक्ष महेंद्र जोशी और निर्वाचन आयोग संबंधी कार्यों का संपादन कर रहे उपाध्यक्ष जेपी धनोपिया सहित अन्य विशेषज्ञों ने संबोधित किया।