MP के सबसे अमीर कारोबारी दिलीप सूर्यवंशी के ठिकानों पर CBI का छापा, स्थानीय प्रशासन अनभिज्ञ

मध्य प्रदेश के सबसे अमीर शख्स हैं दिलीप सूर्यवंशी, अडानी के साथ करते हैं कारोबार, दिल्ली की CBI टीम ने की है छापेमारी, स्थानीय अधिकारियों को नहीं दी गई जानकारी

Updated: Dec 31, 2021, 01:54 PM IST

MP के सबसे अमीर कारोबारी दिलीप सूर्यवंशी के ठिकानों पर CBI का छापा, स्थानीय प्रशासन अनभिज्ञ

भोपाल। मध्य प्रदेश के सबसे अमीर कारोबारी दिलीप सूर्यवंशी के ठिकानों पर सीबीआई ने छापा मारा है। बताया जा रहा है कि दिल्ली से आई सीबीआई की टीम चूनाभट्टी स्थित दिलीप बिल्डकॉन के एक दफ्तर में पड़ताल कर रही है। दिलीप सूर्यवंशी के ठिकानों पर छापेमारी की खबर ने प्रदेश के उद्योग जगत में हड़कंप मचा दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छापेमारी नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से जुड़ा है। अपुष्ट खबर के मुताबिक दक्षिण भारत के कोची शहर में दिलीप सूर्यवंशी का कोई स्टाफ NHAI के एक अधिकारी को करीब 20 लाख रुपए रिश्वत देते पकड़ा गया था। इसी मामले में पड़ताल कड़ते हुए सीबीआई की टीम भोपाल पहुंची और देर रात करीब ढाई बजे दिलीप सूर्यवंशी के दफ्तर में छापेमार कार्रवाई शुरू कर दिया। खास बात ये है कि इस छापेमारी की जानकारी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को भी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें: इस बार असली P जैन के घर पड़ा छापा, अखिलेश के फाइनेंसर पम्पी जैन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

बता दें कि दिलीप सूर्यवंशी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बेहद करीबी मित्र माने जाते हैं। कई साल पहले भी एक बार उनके ठिकानों पर छापेमारी हुई थी तब नरोत्तम मिश्रा ने सार्वजनिक तौर पर उनका बचाव किया था। दिलीप सूर्यवंशी का कंस्ट्रक्शन का काम है और वे दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के प्रोमोटर हैं। देशभर में यह कंपनी हाइवे और रेल प्रोजेक्ट से जुड़े ठेके उठाती है। वर्तमान में भोपाल मेट्रो का काम भी दिलीप बिल्डकॉन के जिम्मे ही है।

इंडिया रिच लिस्ट 2021 के मुताबिक दिलीप सूर्यवंशी की कुल संपत्ति 4100 करोड़ रुपए है। देश के टॉप करोड़पति उद्योगपतियों में दिलीप सूर्यवंशी को 377वें नंबर पर जगह मिली है। दिलीप सूर्यवंशी के बिजनेस पार्टनर देवेंद्र जैन भी टॉप उद्योगपतियों में शामिल हैं। देवेंद्र के पास 2300 करोड़ रुपए की संपत्ति है। हालांकि, इस छापेमारी का लिंक देवेंद्र जैन से जुड़ा है या नहीं ये स्पष्ट नहीं हो पाया है।