MP बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं शुरू, 9 लाख 92 हजार अभ्यर्थी हो रहे हैं शामिल

उज्जैन में परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने के पहले विद्यार्थियों की सख्ती से चैकिंग की गई। एक परीक्षा केंद्र के बाहर स्वेच्छा से नकल सामग्री डालने के लिए 'ईमानदारी की पेटी' रखी गई है।

Updated: Feb 05, 2024, 11:35 AM IST

भोपाल। सोमवार, 5 फरवरी से मध्य प्रदेश 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है। आज हिंदी का पेपर है। पेपर सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। विद्यार्थी एक घंटे पहले एग्जाम सेंटर पहुंचने लगे थे। भोपाल के एक परीक्षा केंद्र पर 46 साल की महिला पेपर देने पहुंची।

उधर मुरैना के शासकीय नवीन हाई स्कूल क्रमांक 01 में बच्चों के पास प्रवेश पत्र होने के बावजूद शिक्षकों ने रोक दिया। शिक्षकों का कहना था कि आधार कार्ड भी साथ होना चाहिए। इस बात पर बच्चों के अभिभावक नाराज हो गए। उन्होंने तुरंत जिला शिक्षा अधिकारी को फोन करके सूचना दी, जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. एके पाठक ने शिक्षकों को निर्देशित किया है कि वे तुरंत छात्रों को प्रवेश दें। इसके बाद सभी को प्रवेश दिया गया।

वहीं, उज्जैन में परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने के पहले विद्यार्थियों की सख्ती से चैकिंग की गई। एक परीक्षा केंद्र के बाहर स्वेच्छा से नकल सामग्री डालने के लिए 'ईमानदारी की पेटी' रखी गई। कई परीक्षार्थियों ने साथ में लाए गाइड सहित अन्य पर्चियों को इसमें डाला। 

प्रदेशभर में कुल 3,868 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें 302 संवेदनशील और 309 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। कुल 9 लाख 92 हजार 101 विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इनमें 4 लाख 76 हजार 339 छात्राएं और 5 लाख 15 हजार 762 छात्र हैं। भोपाल में कुल 16 सेंटर्स को संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किया है। जिसमें अतिसंवेदनशील 10 और संवेदनशील 6 सेंटर शामिल हैं। इसमें कुछ सेंटर बैरसिया इलाके में हैं।