MP Board: 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित और संगीत का पेपर स्थगित, 24 लाख स्टूडेंट्स पर होगा असर

राज्‍य शिक्षा केंद्र ने जारी किए आदेश, परीक्षा की नई तारीख शीघ्र घोषित की जाएगी, इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं के लिए भी बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर किया जा रहा था आयोजन

Updated: Apr 02, 2023, 06:59 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू जारी हैं। हालांकि इसी क्रम में आयोजित होने वाली 3 अप्रैल की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इस संदर्भ में संचालक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने आदेश जारी करके कहा है कि कल होने वाला कक्षा पांचवी आठवीं का गणित का पेपर स्थगित किया गया है इसकी आगामी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

सोमवार को 5वीं एवं 8वीं की गणित और दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु संगीत विषय की परीक्षा होनी थी। जिसे राज्य सरकार ने स्थगित कर दिया है। हालांकि परीक्षा स्‍थगित करने का कारण नहीं बताया गया है, लेकिन माना यही जा रहा है कि राज्‍य शासन द्वारा 03 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश घोषित करने की वजह से ये परीक्षाएं स्‍थगित की गई हैं। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि इन परीक्षाओं की आगामी तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

गौरतलब है कि इस वर्ष प्रदेश में कक्षा 5वी एवं कक्षा 8वी की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी समय सारणी अनुसार कक्षा 5वीं एवं 8वीं की गणित और दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु संगीत विषय की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा सोमवार 3 अप्रैल 2023 को नियत थी, जिसे अपरिहार्य कारण से स्थगित किया गया है।