MP Election 2023: वोटिंग के समय EVM का फोटो लेना पड़ा महंगा, हरदा में भाजपा नेता पर FIR दर्ज

हरदा जिले में एक भाजपा नेता को वोट डालने के दौरान ईवीएम मशीन का फोटो क्लिक करना और उसे वायरल करना महंगा पड़ गया, कांग्रेस की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है।

Updated: Nov 22, 2023, 10:16 AM IST

हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक भाजपा नेता को वोट डालने के दौरान ईवीएम मशीन का फोटो क्लिक करना और उसको वायरल करना महंगा पड़ गया। 17 नवंबर को विधानसभा चुनावों की वोटिंग के दौरान भाजपा नेता व पूर्व पार्षद दिलावर खान ने EVM मशीन का फोटो क्लिक कर उसे वायरल किया था। इसे लेकर कांग्रेस ने लिखित शिकायत की थी। अब इस मामले में दिलावर खान के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

मंगलवार को दिलावर खान के खिलाफ हरदा सिटी कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई। जनसंपर्क द्वारा जारी प्रेस नोट में लिखा है कि विधानसभा निर्वाचन के लिये गत 17 नवम्बर को मतदान सम्पन्न हुआ था। इस दौरान पूर्व पार्षद दिलावर खान ने वार्ड क्र. 22 में स्थित बूथ क्रमांक 121 (शासकीय उर्दू प्राथमिक शाला लाल स्कूल) हरदा में अपना वोट डालकर उस इवीएम का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किया था। जिसके बाद उनके ऊपर ये कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: मतगणना में 11 दिन शेष, सुबह 8 बजे पोस्टल बैलट और 8.30 बजे EVM की गिनती शुरू होगी

रिटर्निंग अधिकारी आशीष खरे ने बताया कि इस मामले में मंगलवार को थाना कोतवाली हरदा में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 ए के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इस बारे में एडिशनल एसपी आरडी प्रजापति ने कहा कि तहसीलदार के प्रतिवेदन के आधार पर सिटी कोतवाली पुलिस थाने में आरोपी दिलावर के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया।

कांग्रेस ने इस संबंध में निर्वाचन आयोग को शिकायत में लिखा था कि दिलावर खान मतदाता क्रं 706, बीजेपी आईटी सेल के ग्रुप में EVM मशीन का फोटो डाला है। इसमें भारतीय जनता पार्टी को वोट दिया है यह संकेत मिल रहा है। बूथ के अंदर आमजन मोबाइल लेकर जा रहे हैं और वोट डालकर बाहर निकल कर लोगों को दिखा रहे हैं। इस बात के लिए उन्हें तैयार कर रहे हैं कि आप भी फोटो खींचकर लेकर आइए और उसके बदले में हम आपको रुपया देंगे। इस तरह की हरकतें आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। ऐसे व्यक्ति के खिलाफ तुरंत कार्रवाई अपेक्षित है। ताकि हर व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग स्वतंत्र रूप से बिना कोई लालच लोभ के कर सके।

हरदा कृषि मंत्री कमल पटेल का गढ़ कहा जाता है। इस बार भी हरदा विधानसभा सीट से बीजेपी ने कमल पटेल को मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस से दिग्गज नेता राम किशोर डोंगने को इस बार मैदान में हैं। 17 नवंबर को मतदान सम्पन्न हो चुका है, नतीजों के लिए 3 दिसंबर का इंतजार है।