MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड की दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश में इन दिनों लगातार मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दिसंबर शुरू होते ही एमपी में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरवेंस के चलते आने वाले दिनों में बारिश भी हो सकती है।

Updated: Dec 05, 2023, 10:06 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों लगातार मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दिसंबर शुरू होते ही प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। सोमवार को भोपाल में दिन के तापमान में 4.9 डिग्री की गिरावट हुई और यह 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में पारा 26.2 डिग्री, जबलपुर में 29.4 डिग्री और उज्जैन में 23.8 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्वेंस के चलते आने वाले दिनों में बारिश भी हो सकती है। 

प्रदेश में बादलों ने डेरा डाला हुआ है। जबलपुर, भोपाल, शहडोल, सागर, ग्वालियर, इंदौर संभाग के कई जिलों में हल्की-फुल्की बारिश का दौर भी जारी है। बारिश के साथ ही प्रदेशभर के तापमान में भी गिरावट हुई है, जिसकी वजह से कई जिलों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी घट गई है, जिससे चलते सड़क आवाजाही और हवाई यात्राओं पर फर्क पड़ सकता है। 

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश के आसार जताए हैं। इसी के साथ आज भी बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा बना रहने की संभावना है।।मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश और घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, नर्मदापुरम, सीधी, रीवा, सतना, सिंगरौली, जबलपुर, मंडला, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, रायसेन, सीहोर, भोपाल, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, इंदौर में भी मध्यम से लेकर घनघोर कोहरा छाया रह सकता है। 

वहीं, भोपाल, इंदौर, रतलाम, देवास, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, कटनी, उमरिया, जबलपुर, सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। तूफान 'मिचौंग' का असर भी मध्य प्रदेश में दिखाई देगा। जबलपुर और शहडोल संभाग में अगले दो दिन तक आंधी-बारिश का अनुमान है। भोपाल में बादल छाए रहेंगे।