मध्य प्रदेश की नई विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू, विधायकों ने पूछे 2303 सवाल

बजट सत्र 7 फरवरी से लेकर 19 फरवरी तक चलेगा। 7 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इस सत्र में कुल 9 बैठकें होगी।

Updated: Feb 06, 2024, 10:16 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की नई विधानसभा का बजट सत्र कल यानी 7 फरवरी से शुरू हो रही है। नई विधानसभा के पहले बजट सत्र में विधायकों ने 2303 सवाल पूछे हैं। ये सवाल सरकार की योजनाओं और अन्य गतिविधियों को लेकर पूछे गए हैं। बजट सत्र 7 फरवरी से लेकर 19 फरवरी तक चलेगा। 7 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इस सत्र में कुल 9 बैठकें होगी।

पूरे सत्र के दौरान 233 ध्यानाकर्षण के प्रस्ताव भी आएंगे। इसके अलावा नियम 139 पर भी चर्चा के लिए विधायकों की ओर से सदन में प्रस्ताव दिए गए हैं। सदन की कार्यवाही सात फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगी। इसके बाद इसी दिन से अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव भी लाया जाएगा।

सोलहवीं विधानसभा के दूसरे सत्र के लिए विधानसभा में रंगाई पुताई के साथ सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं पर तेजी से काम हो रहा है। 16वीं विधानसभा में यह पहला मौका होगा जब निर्वाचित विधायक अपने क्षेत्र और जिले को लेकर सरकार से सवाल कर सकेंगे। इसके पहले दिसंबर में हुए सत्र के शपथ सत्र होने के चलते विधायकों को सवाल पूछने का मौका नहीं मिल पाया था।

बुधवार से शुरू होने वाले नौ दिवसीय सत्र के लिए विधायकों ने 2303 सवाल पूछे हैं। इसमें 1163 तारांकित और 1140 अतारांकित कैटेगरी में शामिल किए गए हैं। चूंकि पहले दिन प्रश्नोत्तर काल नहीं होगा। इसलिए आठ दिनों में इन सवालों के लिखित और सदन में जवाब पेश होंगे।

सत्र के दौरान चार स्थगन प्रस्ताव और 233 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाए जाएंगे। इसकी सूचना विधायकों द्वारा विधानसभा सचिवालय को भेजी गई है। इसमें 12 अशासकीय संकल्प भी लाए जाएंगे। शून्यकाल में पढ़ी जाने वाली सूचनाओं के लिए 58 प्रस्ताव हैं। इसके साथ ही 11 अधिसूचनाएं पढ़ी जाएंगी। सदन में नियम 130 के अंतर्गत कोई सूचना नहीं आई है। इसमें लोकहित के मसले पर चर्चा का प्रावधान है।