पति के कुर्सी पर बैठने पर महिला सरपंच को नोटिस, पंचायत सचिव पर भी लटकी तलवार

रतलाम के जावरा में महिला सरपंच को नोटिस थमाया गया है, सरपंच से पूछा गया है कि उन्हें उनके पद से मुक्त क्यों न कर दिया जाए

Publish: Mar 26, 2023, 05:57 PM IST

रतलाम। रतलाम ज़िले की एक महिला सरपंच को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। जनपद सीईओ ने सरपंच की कुर्सी पर उनके पति के बैठने और निर्देश देने के संबंध में नोटिस जारी किया है। महिला सरपंच को नोटिस देकर पूछा गया है कि उन्हें उनके पद से मुक्त क्यों न कर दिया जाए? 

हाल ही में जावरा की पिपलौदा तहसील के बछोड़िया गांव की सरपंच के पति का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें महिला का पति सरपंच की कुर्सी पर बैठकर निर्देश देते देखा गया था। जिसके पाद जनपद सीईओ निर्देशक शर्मा ने महिला सरपंच को पनचायती राज एक्ट की धारा 40 के तहत नोटिस थमाया है। 

वायरल वीडियो में बछोडिया ग्राम पंचायत की सरपंच संपतबाई की कुर्सी पर उनके पति दशरथलाल आसानी बैठकर कार्यवाही के निर्देश दे रहे थे। अब संपतबाई को नोटिस में कहा गया है कि महिला पदाधिकारी या निर्वाचित महिला सदस्य के स्थान पर उनके पति, बेटे या कोई अन्य व्यक्ति नहीं बैठ सकता। यदि वे हस्तक्षेप कर रहे हैं तो यही माना जाएगा कि महिला सरपंच अपने दायित्वों का पालन नहीं कर रही हैं और उनकी भूमिका भी महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास के उद्देश्यों से उलट है। 

महिला सरपंच के साथ ही पंचायत सचिव को भी कारण बताओ नोटिस दिया गया है। पंचायत सचिव के ऊपर अनुशासनात्मक कार्रवाई के संबंध में नोटिस जारी किया गया है और यह पूछा गया है कि इस मामले में पंचायत सचिव ने वरिष्ठ अधिकारियों तक यह बात क्यों नहीं पहुंचाई।