Swanidhi Samvad 2020: पीएम मोदी ने की एमपी के स्ट्रीट वेंडर्स से बात

Aatma Nirbhar Vendor: आत्‍मनिर्भर भारत के लिए स्‍ट्रीट वेंडर्स का सशक्तिकरण, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍ट्रीट वेंडर्स से की एक चर्चा

Updated: Sep 09, 2020 02:15 PM IST

Swanidhi Samvad 2020: पीएम मोदी ने की एमपी के स्ट्रीट वेंडर्स से बात

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मध्य प्रदेश के स्‍ट्रीट वेंडर्स से संवाद किया। पीएम मोदी ने सांवेर के छगन लाल वर्मा, ग्वालियर की अर्चना शर्मा और रायसेन के सब्जी के ठेला लगाने वाले डालचंद्र से बातचीत की। उनसे पीएम स्वनिधि योजना से मिले ऋण के बारे में जानकारी ली। पूछा कि इस योजना से किस तरह फायदा हो रहा है।

मोदी ने कहा कि हमारे देश में गरीबों की बातें बहुत हुई हैं लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले 6 साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। हर वो क्षेत्र और सेक्टर, जहां गरीब-पीड़ित-शोषित-वंचित, अभाव में था, सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं। रेहड़ी-पटरी वाले साथी डिजिटल दुकानदारी में पीछे न रहें। योजना का आवेदन करने के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना होता है। स्ट्रीट वेंडर्स की सहायता के लिए इस वर्ष जून में पीएम-स्वनिधि योजना लॉन्च की गई थी। यह खुशी की बात है कि मध्य प्रदेश में इस स्कीम के तहत 4.5 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह एक बड़ी संख्या है, जिसके लिए मैं मध्य प्रदेश सरकार की सराहना करता हूं।

मोदी ने कहा कि स्वनिधि योजना में 7 प्रतिशत की ब्याज में छूट दी जा रही है। आपने डिजिटल ट्रांजेक्शन के साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान रखा तो सरकार आपके खाते में प्रोत्साहन के रूप में कुछ रुपए और डालेगी। यह इतना होगा कि आपका पूरा ऋण ब्याजमुक्त हो जाएगा।

मोदी ने कहा कि योजना का मकसद है कि लोग नई शुरुआत कर सकें, इसके लिए उन्हें आसानी से पूंजी मिले। ये भी पहली बार हुआ है कि रेहड़ी-पटरी वालों के लाखों लोगों के नेटवर्क को सही मायने में सिस्टम से जोड़ा गया है, उनको एक पहचान मिली है। कोरोना के दौरान पहले दिन से सरकार और देश का ये प्रयास रहा है कि गरीब की जितनी दिक्कतें हम कम कर सकते हैं, उसके लिए सक्रिय रूप से प्रयास करें।