मध्य प्रदेश में जल्द शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं

स्कूली शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास भेज दिया है, इस बीच स्कूलों से नियमित कक्षाओं के लिए तैयारी करने को कहा गया है

Updated: Nov 17, 2020, 10:56 AM IST

मध्य प्रदेश में जल्द शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं
Photo Courtesy: India TV

भोपाल। मध्य प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं एक हफ्ते में शुरू होने के आसार हैं। कोरोना महामारी की वजह से पिछले करीब सात महीने से बंद इन कक्षाओं को नियमित रूप से शुरू करने को लेकर स्कूली शिक्षा विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर लिया है। खबर है कि स्कूल विभाग ने इस प्रस्ताव की फाइल  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास भेज दी है और इसे जल्द मंजूरी मिलने के आसार हैं।

नियमित कक्षाएं शुरू होने की तारीख का एलान मुख्यमंत्री की इजाजत मिलने के बाद किया जाएगा। इस बीच, स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने अधिकारियों को स्कूलों में तैयारियां करने के लिए निर्देश दे दिए हैं। सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि स्कूल इस बारे में अंतिम फैसला खुद करें कि 9वीं से 12वीं तक की रोजाना नियमित कक्षाएं किस तरह से शुरू करनी हैं। अगर स्कूल चाहे तो एक दिन 9वीं-10वीं और दूसरे दिन 11वीं और 12वीं की कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने उन राज्यों से नियमित कक्षाओं को लेकर फीडबैक भी लिया है, जिनमें नियमित कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। 

स्कूलों को इन बातों का रखना होगा ख्याल

स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि जिन स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर थे उन्हें खोलने से पहले पूरी तरह सैनेटाइज किया जाएगा। छात्रों की अटेंडेंस कंपलसरी नहीं होगी। बच्चे माता-पिता की अनुमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे। इसी के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी उपलब्ध रहेगा। क्लास के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है। फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा और परिसर में इधर-उधर घूमने पर पाबंदी रहेगी। स्कूलों में प्रार्थना सभा नहीं होगी। पल्स ऑक्सीमीटर भी स्कूलों में होना जरूरी है।