गर्मी में बिजली कटौती से भोपालवासी परेशान, प्रतिदिन 50 इलाकों में हो रही अघोषित बिजली कटौती

बिजली कंपनी के कॉल सेंटर में बीते 9 दिन में 19 हजार 253 शिकायतें पहुंची, शिकायत के बाद भी नहीं मिल रहा है समस्या से निजात, अघोषित कटौती से भोपाल के लोगों में आक्रोश

Updated: May 27, 2023, 12:46 PM IST

भोपाल। विधुत क्षेत्र में सरप्लस स्टेट होने के बावजूद मध्य प्रदेश में बिजली संकट बरकरार है। इस भीषण गर्मी में प्रदेशभर में लोग पॉवरकट से परेशान हैं। राजधानी भोपाल में स्थिति ये है कि अधिकांश हिस्सों में प्रतिदिन चार से छह घंटे की कटौती हो रही है। अघोषित बिजली कटौती को लेकर भोपालवासियों में शिवराज सरकार के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।

दरअसल, राजधानी भोपाल में पिछले दो महीने से प्री मानसून मेंटेनेंस के नाम पर प्रतिदिन बिजली कटौती की जा रही है। शहर के करीब 25 इलाकों में औसतन हर रोज घोषित बिजली कटौती की जा रही है। जबकि इससे दोगुने यानी 50 इलाके ऐसे हैं, जहां अघोषित बिजली कटौती हो रही है। ऐसे में गर्मी और उमस के चलते इन कॉलोनियों के रहवासियों की परेशानी बढ़ गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजली कंपनी के कॉल सेंटर में बीते 9 दिन में भोपाल से 19 हजार 253 शिकायतें पहुंची हैं। स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन दो हजार लोग बिजली कटौती की शिकायत करने के लिए विभाग को कॉल कर रहे हैं। हालांकि, शिकायत के बाद भी लोगों को समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक भोपाल शहर के 10 हजार में से करीब दो हजार ट्रांसफाॅर्मर ओवरलोडेड हैं। ऐसे में पहले फॉल्ट ढूंढो, फिर सुधारो का जो मेकैनिज्म है उसके कारण ही अघोषित कटौती हो रही है। दरअसल, आबादी लगातार बढ़ रही है। लेकिन बिजली लाइनों का सुधार कार्य करने के लाइनमेन कर्मचारियों की संख्या घटी है। कुछ कर्मचारी रिटायर हो गए और उनके स्थान पर कोई आया नहीं। ऐसे में शिकायतों का त्वरित निदान संभव नहीं हो पा रहा है।

इतना ही नहीं बिजली कंपनी द्वारा घोषित कटौती में जो टाइम स्लॉट बताया जाता है उसके दो से तीन घंटे बाद तक बिजली सप्लाई बहाल नहीं हो पाती है। शहर के कई प्रमुख हिस्सों में देर रात को भी अचानक बिजली बंद हो रही है। रात्रि दो से ढाई बजे बिजली बंद होने से नागरिकों को गर्मी में पूरी रात जागकर गुजारनी पड़ रही है। कई बार लोग देर रात परेशान होकर घरों से बाहर निकल आते हैं।