भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच RGPV के कुलपति प्रो सुनील का इस्तीफा मंजूर, रूपम गुप्ता बनीं प्रभारी कुलपति

प्रो. सुनील कुमार का आरजीपीवी में बतौर कुलपति दूसरा कार्यकाल था। इसे जून 2025 में पूरा होना था।हालांकि, भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

Updated: Mar 07, 2024, 06:58 PM IST

भोपाल। भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे राजीव गांधी प्रौद्यौगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) के कुलपति प्रो. सुनील कुमार का इस्तीफा गुरुवार को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मंजूर कर लिया। इसके साथ ही राज्यपाल ने RGPV की कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्यौगिकी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर रूपम गुप्ता को प्रभारी कुलपति बनाया है।

बुधवार को छुट्‌टी से लौटने के बाद कुलपति प्रो. सुनील कुमार यूनिवर्सिटी में विभिन्न डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स के मुलाकात के बाद राजभवन जाकर राज्यपाल मंगू भाई पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। प्रो. सुनील कुमार का आरजीपीवी में बतौर कुलपति दूसरा कार्यकाल था। इसे जून 2025 में पूरा होना था।

इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने RGPV में बड़ा घोटाला होने की बात कर कहा था कि कुलपति प्रो. सुनील नहीं हटते तो उन्हें सरकार हटाएगी। गांधीनगर थाने में कुलपति सहित पांच पर धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज हो चुकी है। 

दरअसल, RGPV के 19.48 करोड़ रुपए प्राइवेट अकाउंट में जमा कराए जाने की खबर आने के बाद से छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। एबीवीपी और एनएसयूआई दोनों संगठनों ने भी मोर्चा खोल रखा था। मामला तूल पकड़ने के बाद कुलपति को इस्तीफा देना पड़ा। वहीं, एफआईआर दर्ज होने के बाद से तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत, फायनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा गायब है।