MP विधानसभा चुनाव को लेकर RSS चिंतित, मालवा और ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने की तैयारी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले आ रहे तमाम ओपिनियन पोल्स ने भाजपा और आरएसएस की नींद उड़ा दी है, संघ प्रदेश में अपनी सक्रियता बढ़ाने की तैयारी में है।

Updated: Oct 14, 2023, 11:44 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का काउंडाउन शुरू हो गया है। एक तरफ बीजेपी सत्ता में बने रहने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस भी सत्ता वापसी की तैयारियों में जोर शोर से जुटी है। चुनाव को लेकर हो रहे तमाम ओपिनियन पोल्स में भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है। आरएसएस की लेबोरेट्री कहा जाने वाले प्रदेश में भाजपा की इस स्थित से संघ बेहद चिंतित है। आरएसएस ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में सक्रियता बढ़ाने की योजना बनाई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक संभागवार बैठकों की कड़ी पूरी होते ही संघ नेता भोपाल पहुंचे और सीएम हाउस की तरफ रुख किया। दरअसल, शारदा विहार में भाजपा के साथ बैठक करने के बाद संघ के बड़े नेता अरुण जैन व अन्य गुरुवार शाम सीएम हाउस पहुंच गए। इस बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश के साथ मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और संगठन महामंत्री थे, लेकिन आरएसएस के बड़े चेहरे के रूप में अरुण जैन व उनके साथ कुछ और लोगों ने इस बैठक में शिरकत की। 

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार का जाना तय, एक और ओपिनियन पोल में कांग्रेस की वापसी के संकेत

बताया जा रहा है कि संघ ने भाजपा से रिपोर्ट ले ली कि किन-किन जिलों में भाजपा को उनकी जरूरत है। पार्टी की ओर से यह बता भी दिया गया। अरुण जैन ने सीएम से कहा कि एकाध हफ्ते में आरएसएस मोर्चे पर होगा। सूत्रों के मुताबिक संघ मालवा के कुछ जिलों के साथ महाकौशल और ग्वालियर-चंबल अभाग में एक्टिव हो सकता है। दरअसल, तमाम सर्वे रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ग्वालियर- चंबल, मालवा और महाकौशल में बीजेपी की स्थिति सबसे खराब है।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। वहीं तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। संभावित हार से घबराकर बीजेपी ने इस बार चुनाव में दिग्गजों की फौज उतार दी है। राज्य में तीन केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसदों को टिकट दिया गया है। बावजूद सत्ताधारी दल की स्थिति ठीक नहीं है। उधर, कांग्रेस पार्टी 150 सीटें जीतने का दावा कर रही है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी द्वारा अलग-अलग एजेंसियों से सर्वे कराए गए हैं। इसमें यह बात निकलकर आई कि कांग्रेस 150 से अधिक सीटें जीत सकती है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी कह चुके हैं कि प्रदेश में कांग्रेस 150 सीटें जीतकर सरकार बनाने जा रही है।