सिंधिया के कहने पर शिवराज सरकार ने घटाया विमान ईंधन पर वैट, सरकार को सालाना 40 करोड़ का होगा नुकसान

शिवराज कैबिनेट ने मंगलवार को बैठक में लिया फैसला, इंदौर भोपाल में विमान ईंधन पर वैट घटाने से राज्य सरकार के खजाने को सालाना चालीस करोड़ रुपए का नुकसान होगा

Publish: Nov 16, 2021, 03:20 PM IST

भोपाल। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मांग पर शिवराज सरकार ने भोपाल इंदौर में विमान ईंधन पर वैट घटा दिया है। शिवराज कैबिनेट ने मंगलवार को भोपाल इंदौर में विमान ईंधन पर लगने वाले 25 फीसदी वैट को घटाकर चार फीसदी कर दिया है। इस फैसले से राज्य सरकार को सलाना चालीस करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ेगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैट घटाने की मांग खुद केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से की गई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश में फ्लाइट की संख्या बढ़ाने के लिए वैट घटाने की मांग की थी। हालांकि विमान की संख्या बढ़ने पर राज्य सरकार को होने काले नुकसान की भरपाई की संभावना भी जताई जा रही है। प्रदेश में इस समय प्रति सप्ताह 588 फ्लाइट आती हैं।

मंगलवार को शिवराज सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए मीडिया से कहा कि सरकार के इस फैसले से विमान का किराया कम होने की उम्मीद है। वैट घटाने से राजस्व का नुकसान ज़रूर होगा लेकिन फ्लाइट की संख्या बढ़ने की स्थिति में नुकसान के भरपाई होने की उम्मीद है। 

वैट घटाने के अलावा शिवराज सरकार की बैठक में मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार 18 से 40 वर्ष की उम्र के युवाओं को एक से पचास लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत बैंक ऋण का तीन फीसदी ब्याज राज्य सरकार खुद वहन करेगी।