इंदिरा गांधी के बिना अधूरी है देश की प्रमुख महिला नेताओं की फ़ेहरिस्त, क्या इतना भी नहीं जानते सरकार

महिला दिवस पर मध्य प्रदेश सरकार के कार्यक्रम में देश की प्रमुख महिला नेताओं की तस्वीरें लगीं, लेकिन उनमें देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी शामिल नहीं, कांग्रेस ने बताया ओछी मानसिकता

Updated: Mar 08, 2021, 06:40 AM IST

भोपाल। भारत की प्रमुख महिला नेताओं की कोई भी फेहरिस्त देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बिना अधूरी है। देश ही नहीं, विश्व की महानतम महिला नेताओं की चर्चा भी इंदिरा गांधी के बिना पूरी नहीं होती। लेकिन मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार को शायद इतनी सी बात भी मालूम नहीं है। तभी तो अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के लिए लगाए गए देश के प्रमुख महिलाओं की तस्वीरों वाले बैनर में इंदिरा गांधी की तस्वीर नज़र नहीं आई। कांग्रेस ने इसे शिवराज सरकार की ओछी मानसिकता की मिसाल बताया है।

दरअसल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में महिला दिवस के अवसर पर मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे। मुख्यमंत्री की गाड़ी चलाने से लेकर सुरक्षा तक की ज़िम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गई । लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में लगे बैनर ने सबको हैरान कर दिया है। बैनर में बीजेपी से जुड़ी महिला नेताओं के साथ-साथ कई और मशहूर महिलाओं की तस्वीरों को तो शामिल किया गया, लेकिन देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर बैनरों से नदारद है। 

राज्य सरकार के एक मंत्रालय की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में बीजेपी से जुड़ी कई महिला नेताओं की तस्वीरें लगाई गई हैं, जिनमें किरण बेदी, निर्मला सीतारमण, सुषमा स्वराज और आनंदीबेन पटेल शामिल हैं। इनके अलावा मदर टेरेसा, कल्पना चावला, लता मंगेशकर, सानिया मिर्ज़ा और साइना नेहवाल जैसी मशहूर महिलाओं की तस्वीरें भी लगाई गईं। लेकिन देश की सबसे बड़ी महिला नेता रहीं स्वर्गीय इंदिरा गांधी की तस्वीर कार्यक्रम स्थल पर कहीं मौजूद नहीं थी।

यूथ कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री की तस्वीर नदारद होने पर शिवराज सरकार की जमकर आलोचना की है। यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव शेष नारायण ओझा ने शिवराज सरकार की आलोचना करते हुए ट्विटर पर लिखा, "अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम जिसके मुख्य अतिथि शिवराज जी हैं, विश्व भर में "आयरन लेडी" के नाम से प्रख्यात पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी जी की फ़ोटो इसमें ना होना आपकी ओछी मानसिकता को प्रकट करता जिसकी हम घोर निंदा करते हैं।" 

मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस के युवा नेता विवेक त्रिपाठी ने कहा है, "दिवंगत श्रीमती इंदिरा गांधी जी से किस बात का भय है कि आपको (शिवराज) आज भोपाल में महिला दिवस के उपलक्षमें आयोजित शासकीय कार्यक्रम में जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं उपस्थित थे। उस मंच पर महिला सशक्ति की प्रतीक सभी सम्माननीय महिला प्रतिनिधियों के फोटो थे, परंतु आश्चर्य की बात है कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी का फोटो नदारद था।"

यह वाकई हैरान करने वाली बात है कि महिला सशक्तिकरण के दावे करने वाली सरकार आयरन लेडी कही जाने वाली देश की सबसे लोकप्रिय महिला नेता को सम्मान देने से बचना चाहती है। बीजेपी के मौजूदा नेताओं को क्या यह भी याद नहीं कि बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान जब भारत ने इंदिरा गांधी के नेतृत्व में पाकिस्तान को सबक सिखाया तो स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने उनकी तुलना मां दुर्गा से की थी। ऐसी ज़बरदस्त इच्छाशक्ति और बेमिसाल नेतृत्व क्षमता वाली महान नेता के योगदान को पोस्टर पर तस्वीर हटाकर भुलाया नहीं जा सकता। हां, ऐसी कोशिश करने वाले अपनी सोच के हल्केपन को ज़रूर उजागर कर देते हैं।