कूनो में चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, शिफ्टिंग को लेकर सरकार से पूछे सवाल

बता दें कि इससे पहले भी देश की शीर्ष कोर्ट ने चीतों की मौत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि राजनीति से ऊपर उठकर सरकार उन्हें राजस्थान शिफ्ट करने पर विचार करे।

Updated: Jul 20, 2023, 04:46 PM IST

कूनो। देश में लाए गए चीतों में से आठ की मौत के बात प्रोजेक्ट पर सवाल उठने लगे हैं। कूनो में लगातार हो रही चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर चिंता व्यक्त की है। सर्वोच्च अदालत ने सरकार से पूछा है कि चीतों को राजस्थान शिफ्ट किए जाने को लेकर क्या कदम उठाए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि अफ्रीका से लाए गए चीतों में से आठ की मौत एक साल के भीतर हो गई। यह प्रोजेक्ट चीता की अच्छी तस्वीर पेश नहीं करता। सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ केंद्र सरकार को चीतों की मौतों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है और साथ ही चीतों की हुई मौतों के कारण भी।

यह भी पढ़ें: मणिपुर में सैंकड़ों ऐसे मामले हो चुके हैं, महिलाओं को नग्न घुमाने पर सीएम बीरेन सिंह का शर्मनाक बयान

सुनवाई के दौरान जस्टिस बीआर गवई, जेबी पारदीवाला और प्रशांत कुमार मिश्रा की बेंच ने पूछा कि सरकार ने इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न क्यों बना लिया है। उन्हें एक जगह रखने के बजाय आप उनके लिए एक से ज्यादा आवास क्यों विकसित नहीं करते, फिर भले ही कोई भी राज्य या किसी भी सरकार हो। एक साल के भीतर 40% मौतें हो गईं और इससे अच्छी तस्वीर नहीं बन रही है।

इस दौरान सरकार की ओर से पेश एएसजी ने पीठ से कहा, ''सरकार के तौर पर हम इस प्रतिष्ठित परियोजना के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं।" बता दें कि मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 3 चीतों की मौत के बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई थी। सर्वोच्च अदालत ने तब यह भी कहा था कि चीतों की सुरक्षा को देखते हुए मोदी सरकार को राजनीति से ऊपर उठकर इन्हें कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान में शिफ्टिंग को लेकर विचार करना चाहिए।