राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुआ  विधानसभा का बजट सत्र, सरकार पर विपक्ष ने जमकर दागे सवाल

सत्र के पहले दिन ही गहमा गहमी का माहौल रहा, विपक्ष ने सरकार पर जमकर सवाल दागे।

Updated: Feb 27, 2023, 07:12 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू हो गया है। इस बजट सत्र की शुरुआत मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण से शुरू हुआ। यह बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होकर पूरे एक माह तक यानी 27 मार्च तक चलेगा।

बता दें कि इस बजट का तीन लाख करोड़ से ज्यादा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। शिवराज सरकार द्वारा पेश किए गए पिछले दो बजट तकरीबन 79 हजार करोड़ के थे।

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण के शुरुआत में ही लाडली लक्ष्मी योजना का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरआत 16 साल पहले की गई थी और मौजूदा वक्त में इस योजना से 44 लाख लाखपति लाडली लक्ष्मी बन चुकी हैं। एक बार फिर इस योजना की शुरुआत होने जा रही है, जिससे हर महीने एक हजार रुपए और हर साल 12 हजार रुपए महिलाओं को दिए जाएंगे। 

तो वहीं नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने इस बजट को लेकर कहा कि डिजिटल बजट पेश करना जनता पर तानाशाही है। इस बजट में अनुसूचित जनजाति वर्ग के विधायकों को डिजिटाइजेशन की जानकारी नहीं है, हम इस बजट विरोध कर रहे हैं। यह बजट हिटलर की तानाशाही के समान है। तो गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने विधानसभा में कहा कि जिसको जिस भाषा में समझना है, हम उस भाषा में समझने में सक्षम हैं।

बता दें की पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता जीतू पटवारी इस बजट में हल लेकर विधानसभा पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इस सरकार का पुराना हाल है। यह सरकार दलित, मध्यम वर्ग, आदिवासियों को अनदेखा कर रही है। रविवार को जब मुख्यमंत्री चौहान जब गेती ले कर पहुंचे तो जीतू पटवारी की सुरक्षाकर्मियो से इस बात को लेकर गहमागहमी भी हुई थी।