नर्मदा की उफनती लहरों के बीच निकाली तिरंगा यात्रा, 200 तैराकों ने दिखाया देशभक्ति का जज्बा 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ग्वारीघाट से तिलवाराघाट तक जाने वाली इस यात्रा का मकसद देश की अखंडता के धागे में पिरोकर युवाओं में देश भक्ति की भावना पैदा करना है।

Publish: Aug 14, 2023, 03:46 PM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत नर्मदा की उफनती लहरों के बीच लोगों ने तिरंगा यात्रा निकाली है। इस तिरंगा यात्रा में सैकड़ो लोगों ने नदी में 10 किलोमीटर तक तैरकर तिरंगा यात्रा पूरी की। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ग्वारीघाट से तिलवाराघाट तक जाने वाली इस यात्रा का मकसद देश की अखंडता के धागे में पिरोकर युवाओं में देश भक्ति की भावना पैदा करना है।

दरअसल हाथो में तिरंगा लेकर निकाली गई यह यात्रा अपने आप में अनोखी थी। इस अखंड भारत यात्रा में लोगो ने उफनाती नर्मदा नदी में हाथो में तिरंगा लेकर 10 किलो मीटर की यात्रा तैरते हुए तय की। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों में देश भक्ति के जज्बे को उफनाती नर्मदा की लहरे भी नहीं रोक पाई। बिना किसी की परवाह करते हुए 2.5 साल से लेकर 70 साल तक के बुजुर्ग ने तिरंगा लेकर तैरते हुए यात्रा तय की है। 

वहीं इस यात्रा के आयोजकों का कहना है कि एक दिन इस तरह की यात्रा हम सिंध नदी में भी निकालेंगे आयोजन संजय यादव ने बताया कि 15 साल पहले महज चंद लोगो द्वारा शुरू हुई इस अखंड भारत यात्रा का कारंवा साल दर साल बढ़ते जा रहा है।  नर्मदा में उफान मारती लहरों के बावजूद खतरे की चिंता किए बगैर सभी ने अखण्ड भारत यात्रा मे शामिल होकर अपनी देश भक्ति का परिचय दिया है। ये कारवां ऐसे ही बढ़ता रहेगा और हर युवाओं में देश भक्ति का जज्बा पैदा करता रहेगा। 

इस यात्रा का मकसद लोगों के अंदर देश भक्ति की भावना को पैदा करना है यात्रा में शामिल होने आए लोगो का कहना है एक दिन (POK)भारत का अभिन्न अंग बनेगा। हीं पाकिस्तान के हिस्से में बहने वाली सिंध नदी में भी नर्मदा नदी की तरह तिरंगा यात्रा एक दिन जरूर निकालेगें।