मध्य प्रदेश में खुलेंगे 730 पीएम श्री स्कूल, कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों का होगा एडमिशन

केन्द्र सरकार की योजना के तहत पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिये मध्य प्रदेश सरकार राज्य में 730 ‘‘पीएम श्री स्कूल’’ स्थापित करेगी।

Updated: Apr 05, 2023, 07:07 PM IST

भोपाल। केन्द्र सरकार की योजना के तहत पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिये मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में 730 ‘‘पीएम श्री स्कूल’’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। शिवराज कैबिनेट की बैठक में राज्य में इन स्कूलों की स्थापना के लिए मंजूरी दे दी गई है। मंत्रिमंडल के फैसले के तहत प्रदेश के 313 ब्लॉक में से हरेक में दो स्कूल और 52 जिला शहरी निकायों में 104 स्कूल स्थापित किए जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम श्री स्कूलों का खर्च केंद्र और प्रदेश सरकारें 60:40 के अनुपात में वहन करेंगी। इन स्कूलों पर सालाना 277.40 करोड़ रुपये खर्च होगा जिसमें से 110.96 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार वहन करेगी। अधिकारियों ने बताया कि यह योजना पांच साल की अवधि के लिए है जिस दौरान राज्य सरकार इस पर 554.80 करोड़ रुपये खर्च करेगी और पांच साल बाद इन स्कूलों का प्रबंधन पूरी तरह राज्य सरकार करेगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की सरकार बनते ही पत्रकारों की सुरक्षा के लिए लाएंगे कानून, पीसीसी चीफ कमलनाथ का बड़ा ऐलान

बताया जा रहा है कि पीएम श्री स्कूलों को शुरू करने के लिए पुराने चिह्नित स्कूलों को अपग्रेड करके ही डेवलप किया जाएगा। इसके लिए हर ब्लॉक में दो स्कूलों का चयन किया गया है। एक स्कूल में पहली से आठवीं और दूसरे में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी। बता दें कि ये स्कूल देश भर में खुल रहे 14500 पीएम श्री स्कूल में शामिल होंगे।

मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी देते हुए गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों के हितों को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट में चमक विहीन गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही खाद की कमी नहीं पड़े, इसलिए एडवांस में खाद का उठाव करने का निर्णय भी लिया गया है।