खेतों की बीचो-बीच अनुदान पर लगाए जाएंगे ट्रांसफार्मर, 50 प्रतिशत पैसा सरकार देगी

किसानों के खेतों तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार 11 kv की विद्युत लाइन बिछाने का काम करेगी। इसके साथ ही किसानों को ट्रांसफार्मर खरीदने में भी सरकार मदद करेगी।

Publish: Sep 21, 2023, 11:23 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आगामी चुनाव में हर वर्ग को ख़ुश करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। एक के बाद एक करके उन्होंने कई घोषणाएं की हैं। इसी कड़ी में उन्होंने किसानों के लिये एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत किसानों के खेतों तक 3 हॉर्स पॉवर का पंप चलाने के लिए 11 केवी की बिजली लाइन बिछाई जाएगी। साथ सी किसान और किसानों के समूह को ट्रांसफार्मर खरीदने में भी मदद करेगी। जिसका आधा पैसा सरकार देगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को ऊर्जा मंत्री के प्रद्युम्न तोमर को मौजूदगी में कृषि मित्र योजना का शुभारंभ किया है। इसे तत्काल लागू करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। अर्थात इसी महीने से किसानों को ट्रांसफार्मर मिलने लग जाएंगे। इसके अंतर्गत किसानों को हर 200 मीटर के दायरे में एक ट्रांसफार्मर लगाने की सुविधा होगी। सरकार ने बिजली कंपनी को निर्देश दे दिए हैं। इसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को ट्रांसफार्मर और बिजली के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन देना होगा। इसके बाद किसान अलग अलग स्थानों के लिए एक से ज्यादा ट्रांसफार्मर भी ले सकता है। लेकिन सर्वे अलग होना जरूरी है। जिन किसानों पर बिजली बिल बकाया है उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा अन्य कोई भी किसान ट्रांसफार्मर ले सकता है। इसके लिये आधी कीमत सरकार चुकाएगी और आधी किसानों को चुकानी पड़ेगी। 

ऐसे किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास पहले से ट्रांसफार्मर और पंप हैं। जिनके पास पंप नहीं हैं वह पहले पंप खरीदने के लिए आवेदन करंगे इसके बाद उन्हें ट्रांसफार्मर दिए जाएंगे। इस योजना में 2 सालों में 10000 पंप बांटने का लक्ष्य रखा गया है।